डिप्रेशन से लड़ना सिखाती है शुभ्रता प्रकाश की लिखी ये किताब

Pradesh18
Updated: December 13, 2016, 2:25 PM IST
डिप्रेशन से लड़ना सिखाती है शुभ्रता प्रकाश की लिखी ये किताब
Photo- Pradesh18
Pradesh18
Updated: December 13, 2016, 2:25 PM IST
हमारी जिंदगी में 'डी' शब्द बेहद अहमियत रखता है. यहां 'डी' का मतलब डिप्रेशन से है. लेखिका शुभ्रता प्रकाश की लिखी किताब (The D Word: A Survivor’s Guide To Depression) के जरिए आप इस बीमारी के लक्षण और उपायों के बारे में जान सकते हैं. ये किताब आपको खुद से लड़ना सिखाती है. कहना गलत नहीं होगा कि अगर आप भी किसी अवसाद से ग्रस्त हैं तो ये किताब आपके लिए एक आशा की किरण साबित हो सकती है.

शुभ्रता प्रकाश के अनुसार डिप्रेशन एक गंभीर लेकिन आम बीमारी है, इसलिए इसका सही वक्त पर इलाज होना बेहद जरूरी है. अगर आप इसे यूं ही छोड़ देंगे तो यह आपकी जिंदगी के हर पहलू पर बुरा प्रभाव डाल सकती है. ऐसा न होने दें.

इस किताब में बताया गया है कि एक अवसाद ग्रस्त व्यक्ति अपनी मदद किस तरह कर सकता है, और उनके परिवार वाले इस अवस्था में कैसे उनकी देखभाल कर सकते है.

इस किताब में लेखिका ने अपने अवसाद का अनुभव भी शेयर किया है. करीबन 10 साल डिप्रेशन में रहने वाली लेखिका ने बताया कि आप अकेले नहीं हैं जो कि इस बीमारी से पीड़ित हैं ऐसे कई लोग हैं जो लेखिका की तरह इस अवसाद का शिकार है.

ऐसे ही कई मिथ को औऱ धारणाओं को तोड़ने के लिए लेखिका ने ये किताब लिखी है ताकि अवसाद और पर काबू पाया जा सके और मानसिक रूप से स्वस्थ रहा जा सके.

मशहूर मनोचिकित्सक और लेखक डॉ. श्याम भट्ट ने लेखिका की इस किताब की तस्दीक की है.
First published: December 13, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर