क्या आप जानती हैं आपकी आंखों का मेकअप उनकी रोशनी भी छीन सकता है?


Updated: July 16, 2017, 3:35 PM IST
क्या आप जानती हैं आपकी आंखों का मेकअप उनकी रोशनी भी छीन सकता है?
आई मेकअप आपके आंखों के लिए है हानिकारक

Updated: July 16, 2017, 3:35 PM IST
आंखें अगर सुंदर हों तो हर किसी का मन मोह ही लेती हैं. खूबसूरत आंखें सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेती हैं. लेकिन अकसर सुंदर आंखों की चाह में हम कभी-कभी कुछ ऐसा कर बैठते हैं जिससे उन्हें नुकसान होने का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आप आई मेकअप करने के शौकिन हैं तो जल्द ही ड्राई आई सिन्ड्रोम के शिकार हो सकती हैं. साथ ही इससे आपकी देखने की क्षमता पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

कुछ शोध में बताया गया था कि ड्राई आई सिन्ड्रोम होने की वजह बढ़ती उम्र है, लेकिन हालही में कम उम्र की महिलाओं में भी इस तरह की शिकायत पाई गई है. आईलाइनर और मेकअप के ज्यादा प्रयोग से इस बिमारी की संभावना और ज्यादा बढ़ जाती है.



सेंटर ऑफ साइट के निदेशक महिपाल सचदेव कहते हैं कि मेकअप के बदलते ट्रेंड्स आखों के लिए काफी खतरनाक साबित हो रहे हैं. आंखों में मौजूद मेबोमियन ग्लैन्डस आपकी आंखों में ऐसा तेल पैदा करते हैं जो आपकी आंसुओं को तुरंत सूखने से बचाते हैं. लेकिन आइलाइनर और दूसरे मेकअप इन ग्लैंड्स में रूकावट पैदा करते हैं, जिससे हमारी आखें कमजोर होने लगती हैं. आंसुओं के तुरंत सूखने से आपकी देखने की क्षमता भी कम हो सकती है. लगभग चालीस प्रतिशत महिलाएं जो आंखों का मेकअप ज्यादा पसंद करती हैं, उनमें इस तरह की शिकायत होने की संभावना बढ़ जाती है.
First published: July 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर