कजरारे-कजरारे नैनों के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

Pradesh18
Updated: January 14, 2017, 1:00 PM IST
कजरारे-कजरारे नैनों के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स
Representative Image
Pradesh18
Updated: January 14, 2017, 1:00 PM IST

ज्यादातर लड़कियों को काजल लगाना बहुत पसंद होता है. काजल लगाने से आंखें खूबसूरत और बड़ी नजर आती हैं. लेकिन इसके फैलने से चेहरे का लुक खराब हो जाता है. दरअसल, काजल लगाना भी एक कला है, लेकिन कई बार इस कला में मात खा जाती हैं और अपने काजल को फैलने से नहीं रोक पाती हैं.

काजल के फैलने के साथ ही कई बार इससे आप वो ग्लैमरस लुक नहीं मिल पाता, जिसकी आपको चाहत होती है. काजल के स्ट्रोक किस तरह लगाए जाएं, यह बहुत अहम होता है. हालांकि सिर्फ सही तरीके से काजल लगा लेना ही पर्याप्त नहीं है. जरूरी है कि आपका काजल इस तरह लगा हो कि यह फैले नहीं.

* काजल लगाने से पहले बहुत जरूरी है कि आप अपना चेहरा टोनर से साफ कर लें. इससे त्वचा पर मौजूद तेल साफ हो जाएगा जिससे काजल के फैलने का डर कम हो जाएगा.

* कभी भी काजल लगाने से पहले अपने चेहरे के साथ-साथ आंखों के पास का एरिया और आइलिड्स को अच्छी तरह साफ कर लें. इसके लिए आप चाहे तो एक कपड़े में बर्फ डालकर चेहरे और आइलिड्स को अच्छी तरह पोंछें या फिर ठंडे पानी में कॉटन बॉल डुबोकर साफ करें. फिर तौलिए से पोंछकर चेहरे को अच्छी तरह सूखा लें.

* काजल लगाने से पहले स्पंज या ब्रश की मदद से आंखों के नीचे (अंडर आइ एरिया) और आइलिड्स पर थोड़ा पाउडर लगाएं. ये इन एरिया के आस-पास मौजूद एक्सेस ऑयल सोखकर इन्हें बनाएगा ऑयल-फ्री.

* हमेशा ऐसे काजल चुनें जो सम्ज-फ्री और वॉटरप्रूफ हो. वॉटरप्रूफ काजल फैलता नहीं है और लंबे समय तक टिका रहता है.

* काजल के साथ हमेशा आइलाइनर, आइशैडो या मस्कारा जरूर लगाएं. ये आपके काजल को फैलने से बचाते हैं. बस ध्यान रखें कि काजल और आइलाइनर एक दूसरे में मिले ना. आइशैडो के मामले में अपने काजल के कलर के हिसाब से ब्राउन या ब्लैक आइशैडो लें और वॉटरलाइन के नीचे लगाएं. आइशैडो में मौजूद पाउडर काजल के क्रीमी टेक्सचर से चिपक कर इसे फैलने से रोकेगा

* हमेशा आंखों के बाहरी किनारे से शुरू करते हुए अंदर की तरफ काजल लगाएं. अंदर के किनारों पर के पास हमेशा काजल की पतली लाइन लगाएं.

* अपनी काजल पेंसिल को आइलाइनर में डुबो लें और फिर इसे अपने वॉटरलाइन पर लगाएं. इससे ना सिर्फ आपका काजल फैलने से बचेगा बल्कि इससे आपको डार्क लुक भी मिलेगा.

* जब आप काजल लगाकर अपना आइ मेकप कम्प्लीट कर लें तो शुरूआत में लगाए एक्सट्रा पाउडर मेकप ब्रश की मदद से पोंछ लें. लेकिन ज़रा ध्यान से ताकि आपका काजल खराब ना हो जाए.

* कई महिलाएं आंखों के भीतरी कोने से बाहर की तरफ काजल लगाती है लेकिन इस तरीके से काजल का इस्तेमाल करने से पेंसिल गीली हो जाती हैं क्योंकि हमारी आंखों का भीतरी कोना गीला होता है. इसके बजाय आप काजल को बाहरी तरफ लगाते हुए अंदर के कोने की तरफ ले जाएं. जैसे जैसे आप भीतर के कोने की तरफ बढ़ने लगे, वैसे वैसे काजल के स्ट्रोक को कम करते जाएं.

* अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी आंखें से पानी अधिक निकलता है, जिस कारण आपका काजल स्मज हो जाता है तो ऐसे में आप जेल आईलाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं. ब्रश की मदद से काजल लगाने से आपकी आंखें सुपर सटीक हो जाती हैं और आपकी आंखों का काजल स्मजप्रूफ हो जाता है.

First published: January 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर