फ्रिज में नहीं है जगह, तो ऐसे इन चीजों को खराब होने से बचाएं

News18Hindi

Updated: March 1, 2017, 3:43 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

गर्मी का आगाज हो चुका है और ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है कि कैसे खाने पीने की चीजों को खराब होने से बचाया जाए. यूं तो हम कोशिश करते हैं कि खाने के सामान को फ्रिज में ही रखें मगर कई बार गर्मियों में सामान  खराब होने होने के डर से फ्रिज की डिमांड बढ़ जाती है और जगह नहीं रहती, ऐसे में दुध, दही या सब्जियों जैसी चीजों की खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिससे बिना फ्रीज के भी आप चीजों को खराब होने से बचा सकते हैं.

दूध के साथ  बहुत समस्या होती है कि थोड़ी गर्मी में भी ध्यान ना दिया जाए तो खराब हो जाता है, इसलिए दूध को दिन में कई बार उबाले, इससे वो खराब नहीं होगा.  उसे ऐसी जगह रखें, जहां हवा आती हो.

फ्रिज में नहीं है जगह, तो ऐसे इन चीजों को खराब होने से बचाएं
गर्मी का आगाज हो चुका है और ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है कि कैसे खाने पीने की चीजों को खराब होने से बचाया जाए.

सब्जियों को फ्रेश रखना है तो उसे पहले काटकर हल्का सा सुखा लें, इससे सब्जियां फ्रिज में ना रखने से भी जल्दी खराब नहीं होगी.

गर्मियों में अगर दही बाहर रखें तो जल्दी खराब हो जाती है, तो दही को बैक्टीरिया से बचाने के लिए इसमें दो या तीन चम्मच शहद मिलाकर रखने से ये बाहर रखने पर भी खराब नहीं होगी.

फ्रिज में पानी की बोतलें इतनी हो जाती हैं कि जैम की बोतल की जगह ही नहीं रहती और ना ही हमें ख्याल आता है ऐसे में आसान उपाय ये है कि जैम की बोतल को ठंडे पानी में रखें, इससे जैम ज्यादा दिन तक चल सकता है.

गुंदा हुआ आंटा ज्यादा हो जाता है तो गर्मी में जल्दी खट्टा हो जाता है तो आप आंटे को एक पॉलीथीन से कवर करके ठंडे पानी में रख दें, इससे आंटा खट्टा नहीं होगा.

First published: March 1, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp