डार्क सर्कल दूर करने के लिए एक बार ये नुस्खे भी आजमाएं, मिनटों में दमकती त्वचा पाएं

News18Hindi
Updated: March 16, 2017, 4:44 PM IST
डार्क सर्कल दूर करने के लिए एक बार ये नुस्खे भी आजमाएं, मिनटों में दमकती त्वचा पाएं
कैसे पाएं डार्क सर्कल से छुटराका
News18Hindi
Updated: March 16, 2017, 4:44 PM IST
आंखें अगर खूबसूरत हो तो पूरा चेहरा ही खूबसूरत लगता है पर जरा सोचिए अगर उन्हीं आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाए तो वह हमारी खूबसूरती को बिगाड़ने के साथ-साथ हमारे चेहरे को और भी भद्दा बना देगा. इसलिए जरूरी है कि इन घेरों से जितनी जल्दी हो छुटकारा पा लिया जाए.
तो आइए जानते है कुछ घरेलु उपाए जिसे अपनाकर आप अपने आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों को दूर कर सकती हैं और अपनी खूबसूरती को लंबे समय तक बरकरार रख सकती हैं.

काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय

1.ककड़ी शरीर में ठंडक पहुंचाती है. इसे खाने से शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है. आंखों में थकान हो या काले घेरे हो ककड़ी को काटकर उसकी स्लाइस को अपनी आंखों पर रखें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

2.खीरे के रस के साथ नीबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगाए.  करीब 20 मिनट लगाकर छोड़ दें. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.
3. एक छोटे आलू को काटकर स्लाइस बना लें या छोटे कच्चे आलू का रस निकालें. उस रस को रूई के फाहे से काले घेरों पर रखें. इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा.

4.बादाम चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 1 चम्मच बादाम का पेस्ट और थोड़ा दूध मिलाकर लगाने से भी आपको राहत मिलेगी. कुछ दिन में ही काले घेरे पर इसका असर आपको दिखने लगेगा.

5.एक चम्मच गुलाब जल, 2 बड़े चम्मच दही में नीबू का 1 बड़ा चम्मच रस लें और अच्छी तरह से मिलाकर आंखों के काले घेरों पर लगायें फिर सादे पानी से धोकर तौलिया से थपथपाकर साफ़ करें. इससे आपको काले घेरों से निजात मिल सकती है.

6.टमाटर हमारे चेहरे में ग्लो को बढ़ाता है। साथ ही चेहरे के दाग धब्बों को भी दूर करता है। नीबू के रस के साथ टमाटर का रस मिलाएं और आंखों के आस-पास लगायें.

7.गुलाब हमारी त्वचा में एक टोनर के रूप में काम करता है. इसलिए ताजे गुलाब की कुछ पंखुड़ियां ले लें और दूध में मिलाकर उसका पेस्ट आंखों के आस-पास लगायें.
First published: March 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर