विदेशियों को लुभा रहा है भारत, इस देश से आए सबसे ज्यादा टूरिस्ट

News18India.com
Updated: May 23, 2016, 6:03 PM IST
विदेशियों को लुभा रहा है भारत, इस देश से आए सबसे ज्यादा टूरिस्ट
इलेक्ट्रॉनिक टूरिस्ट वीजा (eTV) का इस्तेमाल करने वाले इंटरनेशनल विजिटर्स को जल्द ही भारत आने पर सिम कार्ड देकर वेलकम किया जाएगा।
News18India.com
Updated: May 23, 2016, 6:03 PM IST
नई दिल्ली। विदेशी पर्यटकों को भारत बेहद भा रहा है। पिछले कुछ महीनों से भारत में विदेशी पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस साल अप्रैल में भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में 10.7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अप्रैल में 5.99 लाख विदेशी पर्यटकों ने भारत का रुख किया। बांग्लादेश से करीब 18.09 फीसदी तो अमेरिका से 12.24 फीसदी पर्यटक आए।

सीएनबीसी आवाज की खबर के मुताबिक ब्रिटेन से 9.58 फीसदी, तो मलेशिया, चीन, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया से 3 फीसदी पर्यटक आए। पिछले साल के मुकाबले मार्च में विदेशी पर्यटकों की संख्या 12 फीसदी बढ़ी है। पर्यटन से मार्च में 18 फीसदी और अप्रैल में 15 फीसदी विदेशी मुद्रा का इजाफा हुआ है।

दरअसल डॉलर के मुकाबले कमजोर रुपये से भारत घूमना सस्ता हो गया है। साथ ही ई-वीजा की सुविधा से वीजा लेना आसान हुआ है। ऐसे में 60 फीसदी पर्यटक ई-वीजा का इस्तेमाल कर रहे हैं। विदेशी पर्यटकों को विश्व के और देशों के मुकाबले भारत में ज्यादा सुरक्षा का भरोसा नजर आ रहा है।

गौरतलब है कि कुंभ मेला भी विदेशियों के आने की बड़ी वजह बना है। हेल्थ टूरिज्म के लिहाज से भी भारत विश्व में उभरता देश है, ये भी एक वजह है। एशिया में भारत भी बड़े पर्यटन स्थलों में से एक बनकर उभरा है। विदेशी सैलानियों को भारत में केरल, उज्जैन, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और पूर्वी भारत ज्यादा पसंद आ रहे हैं।
First published: May 23, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर