रिसर्च में खुलासा, घूमते समय भी फेसबुक से ही चिपके रहते हैं भारतीय पर्यटक

आईएएनएस
Updated: July 8, 2016, 10:38 PM IST
रिसर्च में खुलासा, घूमते समय भी फेसबुक से ही चिपके रहते हैं भारतीय पर्यटक
भारत में अधिकांश पर्यटक यात्रा के दौरान अपना अधिकांश समय फेसबुक का इस्तेमाल करने में व्यतीत करते हैं। एक नई रिसर्च में इसका खुलासा हुआ है।
आईएएनएस
Updated: July 8, 2016, 10:38 PM IST
नई दिल्ली। भारत में अधिकांश पर्यटक यात्रा के दौरान अपना अधिकांश समय फेसबुक का इस्तेमाल करने में व्यतीत करते हैं। एक ताजा अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है। वेबसाइट 'होटल डॉट कॉम' की ओर से जारी किए गए इस अध्ययन में कहा गया है कि भारतीय पर्यटक कुर्सी reपर आराम फरमाने से 50 फीसदी ज्यादा समय फेसबुक के साथ बिताते हैं।

दुनिया के 31 देशों के 9,200 पर्यटकों पर किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, यात्रा करते हुए छुट्टियां बिताने के दौरान लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताते हैं। अपने मोबाइल से यात्रा के लिए जरूरी चीजें तलाश करते रहते हैं और अपने साथी यात्रियों की बजाय फेसबुक से चिपके रहते हैं।

वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार, 95 फीसदी भारतीय पर्यटक यात्रा के दौरान अपना अधिकांश समय अन्य सोशल साइटों की जगह फेसबुक पर ज्यादा गुजारते हैं। जब भी छुट्टियों में कहीं घूमने का विचार करते हैं तो नदी किनारे घंटों आराम करने या किसी नए नगर के नयनाभिराम दृश्यों को निहारते रहने की कल्पना आपको रोमांच से भर देती है, लेकिन यह सर्वेक्षण इसके उलट बताया है कि न सिर्फ भारत के बल्कि पूरी दुनिया के पर्यटक यात्रा के दौरान अधिकांश समय मोबाइल के साथ ही गुजारते हैं।

औसतन भारतीय पर्यटक पर्यटन के दौरान सिर्फ दो घंटे प्रतिदिन आराम फरमाते हुए बिताते हैं, जबकि फेसबुक पर वे प्रतिदिन साढ़े तीन घंटा व्यतीत करते हैं। सर्वे में एक और रोचक खुलासा किया गया है कि 40 प्रतिशत वैश्विक पर्यटकों ने स्वीकार किया कि दिखावे के लिए पर्यटन स्थलों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं, जबकि 27 फीसदी पर्यटकों ने स्वीकार किया कि अपने मित्रों को जलाने के लिए वे सोशल मीडिया पर नए-नए पर्यटक स्थलों को ढूंढते और उनका जिक्र करते रहते हैं।
First published: July 8, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर