बढ़ते वजन पर लगाम लगाने में मददगार है इलायची

News18Hindi
Updated: March 29, 2017, 1:22 PM IST
बढ़ते वजन पर लगाम लगाने में मददगार है इलायची
News18
News18Hindi
Updated: March 29, 2017, 1:22 PM IST
मसाले हमारे जीवनशैली का एक अहम हिस्सा हैं. खाने का लज्जत बढ़ाने के साथ-साथ ये कई तरह के रोगों से निजात दिलाने में भी काफी असरदार भूमिका निभाते हैं.

जैसा कि हम जानते हैं हमें आयुर्वेद के रुप में ऐसा खजाना मिला है, जो हमारी सेहत को तंदुरुस्त रखने में काफी मददगार है.इस खजाने में हैं जड़ी-बूटियां, फल फूल और तरह-तरह के मसाले. उन्हीं में से एक है इलायची.

ये है दिल के दौरे का इंडिकेटर, मोटे हैं तो आज ही नपवा लें

इलायची एक ऐसा मसाला है जो हर किचन में मौजूद होता है. इसका एक चमत्कारी गुण हैं जो शायद आप ना जानते हों.आपको बता दें कि इलायची की मदद से बढ़ता हुआ वजन कम किया जा सकता है. जी हां, रिसर्च से पता चला है कि इलायची के सेवन से वजन कम होता है.

आयुर्वेद के अनुसार, हरी इलायची शरीर के चयापचय को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है. इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है.

पेट की दवाओं से बढ़ता है इंफेक्शन का खतरा

इलायची को चाय में डाल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पावडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है. इसको नियमित लेने से शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता.

पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी मोटापा बढ़ता है? अगर आपको इन चीजों की समस्‍या है तो आप अभी से ही इलायची का सेवन करना शुरु कर दें.
First published: March 29, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर