बिजली की कम खपत वाले सस्ते एसी बाजार में उतारेगी राज्य सरकार

News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 4:46 PM IST
बिजली की कम खपत वाले सस्ते एसी बाजार में उतारेगी राज्य सरकार
ऊर्जा भवन, मध्य प्रदेश
News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 4:46 PM IST
घर और दफ्तर में एसी की ठंडक लेने पर सताने वाले बिजली के बिल की चिंता और पर्यावरण को होने वाले नुकसान में अब कमी होगी. राज्य सरकार सस्ते एलईडी बल्ब और पंखों के बाद अब बिजली की कम खपत वाले सस्ते एसी बाजार में लाने जा रही है. केंद्र सरकार की पहल पर मध्यप्रदेश ने इसके लिए कवायद शुरु कर दी है.

एसी के नाम पर अक्सर लोगों के पसीने छुड़ा देने वाले बिजली बिल में कमी लाने के लिए अब एनर्जी इफीशियंसी वाले एसी बाजार में मिल सकेंगे. भारत सरकार और ऊर्जा मंत्रालय के संयुक्त उपक्रम एनर्जी इफीशियंसी सर्विस लिमिटेड जल्द ही पर्यावरण सुरक्षा और बिजली की खपत को कम करने वाले सस्ते एसी लाने जा रही है. अब तक सस्ते और अचछे एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखे बाजार में लाने के बाद सरकार जल्द ही आम लोगों को बिजली की कम खपत वाले सस्ते एसी मुहैया कराने जा रही है.

सरकार की उजाला योजना के तहत 7 स्टार एसी सितंबर तक बाजार में आने की उम्मीद है. इसके लिए ऊर्जा विकास निगम जल्द ही टेंडर करने की तैयारी में है. गौरतलब है कि प्रदेश में सस्ती दर पर एलईडी बल्ब देने की योजना के तहत अब तक एक करोड़ 35 लाख बल्ब लोगों को बेचे गये है.

ऊर्जा विभाग के मुताबिक एनर्जी इफीशियंसी वाले बल्ब देने पर पर्यवरण को नुकसान पहुंचाने वाले सीओटू के दैनिक उत्सर्जन में कमी आई है. ऐसे में अब बिजली की कम खपत वाले एसी बाजार में लाने पर जहां आम लोगों की पहुंच में एसी होगा वहीं पर्यावरण सुरक्षा में भी मदद मिल सकेगी.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर