वॉट्सएप पर चल रहा एमपी पुलिस का कामकाज, ग्रुप में प्रदेश भर के आला अधिकारी

Manoj Kumar Rathor | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 19, 2017, 7:59 PM IST
वॉट्सएप पर चल रहा एमपी पुलिस का कामकाज,  ग्रुप में प्रदेश भर के आला अधिकारी
पुलिस मुख्यालय में एडीजी के पर पर तैनात डीसी सागर.
Manoj Kumar Rathor | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 19, 2017, 7:59 PM IST
मध्यप्रदेश पुलिस भी अब वॉट्सएप पर स​क्रिय हो गई है. हम बात कर रहे हैं राजधानी भोपाल स्थित मप्र पुलिस मुख्यालय में प्लानिंग शाखा के नाम से बने वॉट्सएप ग्रुप की. सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बने इस ग्रुप के चलते घंटों का काम मिनटों में हो रहा है. मार्च महीने में पुलिस विभाग का बजट पारित होने के दौरान इस ग्रुप का सबसे ज्यादा उपयोग किया गया. इस ग्रुप में प्रदेशभर के एडीजी, आईजी, डीआईजी और एसपी स्तर के अधिकारी जुड़े हैं.

पुलिस मुख्यालय में एडीजी के पर पर तैनात डीसी सागर से प्राप्त जानकारी के अनुसार आधुनिक पुलिसिंग के लिए तकनीक का इस्तेमाल करना जरूरी हो गया है. बीते कई सालों से कागजी कामकाज की व्यवस्था को खत्म करने के प्रयास भी किए गए. इसी पेपरलेस व्यवस्था और घंटे के काम को मिनटों में संभव करने के लिए यह पहल की गई है.  उन्होंने बताया कि बार-बार की कागजी कार्रवाई को खत्म करने और सिस्टम में पारदर्शिता लाने के लिए वॉटसएप व्यवस्था लागू की गई है.

प्लानिंग शाखा के नाम से बने इस ग्रुप में प्रदेशभर के एडीजी, आईजी, डीआईजी और एसपी स्तर के अधिकारी जुड़े हैं. जिला, रेंज और जोन स्तर के पुलिस अधिकारी ग्रुप पर अपनी आवश्यकता के अनुसार बजट की मांग करते हैं और इसी बजट को ग्रुप एडमिन पास कर उन्हें सहमति देते हैं. कागजी कार्रवाई अपने स्तर पर होती है, लेकिन इस सुविधा से तत्काल आदेश और निर्देश पर अमल हो जाता है. प्लानिंग और बजट के साथ अब वॉटसएप ग्रुप के जरिए एफएसएल की मॉनीटिरिंग और उससे जुड़े सभी कामकाज भी किए जा रहे हैं.
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर