​दिल्ली में बढ़ रहे हैं डेंगू और चिकनगुनिया के मामले, अब तक हुए 233

News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 11:14 AM IST
​दिल्ली में बढ़ रहे हैं डेंगू और चिकनगुनिया के मामले, अब तक हुए 233
File Photo
News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 11:14 AM IST
दिल्ली में डेंगू और चिकनगुनिया की मार फिर से शुरू हो गई है. इस साल अभी तक चिकनगुनिया के करीब 146 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 9 मामले इसी महीने रिकॉर्ड किए गए हैं.

वहीं, सोमवार को जारी एक न​गर​ निगम रिपोर्ट के मुताबिक 17 जून तक डेंगू के 87 मामले दर्ज किए गए हैं. डेंगू के मामले साल के आखिर तक आते रहते हैं जिसके कारण प्राधिकरणों को और प्रभावी तरीके से इसे काबू करने की जरूरत होगी.

हालांकि, इससे निपटने के लिए प्राधिकरणों ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. पिछले महीने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों को इस मामले में व्यापक योजना बनाने के निर्देश दिए हैं. घर और बाहर मच्छरों के पनपने को लेकर निगरानी की जा रही है.

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक चिकनगुनिया के 150 मामलों में से 10 पिछले महीने, 19 अप्रैल में जबकि 34 मार्च महीने में पाए गए हैं. जनवरी में चिकनगुनिया के 20 और फरवरी में 13 मामले रिकॉर्ड किए गए थे. इस महीने 17 तारीख तक डेंगू के 10 मामले, मई में 8 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं, साल 2016 में डेंगू के 4431 मामले पाए गए थे.

केजरीवाल ने की थी बैठक
पिछले महीने 13 मई को अरविंद केजरीवाल ने तीनों नगर निगमों और दिल्ली सरकार के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की थी. यह बैठक राजधानी से डेंगू और चिकनगुनिया खत्म करने की योजना पर चर्चा के लिए की गई थी.

इसके बाद केजरीवाल ने ट्वीट किया था, 'दिल्ली को मच्छर मुक्त बनाया जाएगा. हमने मच्छर से होने वाली इन बीमारियों से निजात पाना होगा. ये जन अभियान बनाया जाएगा. यह सिर्फ लोगों के योगादान से ही संभव होगा.'

साथ ही ​दिल्ली के सीएम ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा को एक पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में 10 प्रतिशत बेड आरक्षित किए जाएं. दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजाल ने 29 अप्रैल को दिल्ली सरकार को लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों के लिए बेड तैयार रखने के निर्देश दिए थे.

ये भी पढ़ें
दिल्ली हाई कोर्ट ने पूछा, डेंगू और चिकनगुनिया का जिम्मेदार कौन?
केजरीवाल का वादा: 3 साल में डेंगू-चिकनगुनिया से मुक्‍त होगी दिल्ली 
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर