रसोई गैस के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजारः सूत्र

hindi.moneycontrol.com
Updated: December 27, 2012, 8:41 AM IST
रसोई गैस के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजारः सूत्र
सरकार एलपीजी सिलेंडरों की डिलिवरी दुरुस्त करने के लिए भारी बदलाव करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक अब सिलेंडर के लिए इंजतार नहीं होगा, हाथोंहाथ सिलेंडर मिलेगा।
hindi.moneycontrol.com
Updated: December 27, 2012, 8:41 AM IST
नई दिल्ली। सरकार एलपीजी सिलेंडरों की डिलिवरी दुरुस्त करने के लिए भारी बदलाव करने जा रही है। सीएनबीसी आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक अब सिलेंडर के लिए इंजतार नहीं होगा, हाथोंहाथ सिलेंडर मिलेगा और सिलेंडर के केवल 2 ही दाम होंगे।

सूत्रों का कहना है कि अब सिलेंडर के लिए 1 दिन भी इंतजार नहीं करना होगा। वहीं सरकार घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर एक ही दाम पर देने का विचार कर रही है। इन तमाम प्रस्तावों को लेकर पेट्रोलियम और वित्त मंत्रालय के बीच बातचीत का दौर जारी है। सूत्रों के मुताबिक अब सिलेंडर बुकिंग के साथ ही डिलिवरी मिल जाएगी। इस योजना को अमल में लाने के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय की तेल कंपनियों के साथ बातचीत चल रही है।

सूत्रों की मानें तो सरकार के इस फैसले से एलपीजी सिलेंडर के अब 2 ही दाम होंगे। सरकार के इस कदम से सिलेंडर की कालाबाजारी रोकने में मदद मिलेगी। साथ ही घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर पर एक्साइज की दर एक समान रखने का भी प्रस्ताव है। सिलेंडरों की डिलिवरी समय पर हो इसके लिए जल्द ही 5,000 नए एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर नियुक्त किए जाएंगे।

इस बीच पेट्रोलियम सचिव का कहना है कि तेल कंपनियों के लिए वित्त मंत्रालय से 70,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी की मांग की है। साथ ही सरकार सब्सिडी बोझ कम करने के लिए दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है। सूत्रों का कहना है कि डीजल के दाम 10 महीने में 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। वहीं केरोसीन के दाम 2 साल में 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

First published: December 27, 2012
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर