कड़ाके की ठंड से उत्तर प्रदेश में अबतक 116 की मौत

News18India

Updated: January 3, 2013, 5:37 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। भयंकर ठंड के चलते मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। अकेले उत्तर प्रदेश में अब तक 116 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में ऐहतियातन 12 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी कर दिया गया है। घने कोहरे ने ट्रेन और हवाई यातायात पर भी बुरा असर डाला है।

पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है। बुधवार को सर्दी ने दिल्ली में 44 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ गिया। गुरुवार को निकली धूप से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली, लेकिन सर्द हवाओं और गिरते पारे ने लोगों को जमकर ठिठुराया। बर्फीली हवाओं और गिरते पारे में पूरे उत्तर भारत में जिंदगी पर ब्रेक लगा दिया है। माउंट आबू की नक्की झील पर जमी बर्फ की चादर सर्दी के सितम का जीता जागता सबूत है।

ठंड का सबसे ज्यादा कहर पहाड़ों पर बरपा है। श्रीनगर की मशहूर डल झील का पानी जमने लगा है। हालत ये है कि सुबह पानी पीने के लिए नलों के नीचे आग जलानी पड़ रही है तब जाकर बर्फ पिघलती है और पीने का पानी मयस्सर होता है। वहीं हड्डियां कंपा देने वाली ये सर्दी खुले में रहने को मजबूर लोगों की जान पर भारी पड़ रही है।

उत्तर प्रदेश में ठंड से मरने वालों का आंकड़ा 116 को पार कर गया है। जबकि दिल्ली में 20 से ज्यादा लोगों की मौत सर्दी के चलते हो चुकी है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्लीवालों को बर्फीली सर्दी से राहत मिलेगी लेकिन पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे और सर्द हवाओं का कहर जारी रहेगा।

घने कोहरे ने ट्रेन और हवाई यातायात पर भी बुरा असर डाला है। विजिबिलिटी कम होने से दिल्ली से उड़ने वाली 3 फ्लाइट रद्द करनी पड़ीं। जबकि 7 उड़ानें देरी से गईं। जबकि दिल्ली से चलने वाली 10 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा और 35 ट्रेनें लेट हुईं।

एक नजर डालते हैं उत्तर भारत के अहम शहरों के तापमान पर…

शहर न्यूनतम अधिकतम

श्रीनगर -4 9

शिमला 1.2 13

चुरू 2 15

देहरादून 3.4 19

अमृतसर 6 9

लखनऊ 3.6 20

दिल्ली 5 10

अंबाला 6 12

First published: January 3, 2013
facebook Twitter google skype whatsapp