जानें: रेल बजट से जुड़ी वो 10 बातें जो हैं बिल्‍कुल नई!

hindi.in.com

Updated: February 27, 2013, 4:46 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। कांग्रेस के किसी रेल मंत्री ने 18 साल के लंबे अंतराल के बाद आज रेल बजट पेश किया। चार महीने पहले पद संभालने वाले पवन बंसल ने मंगलवार को लोकसभा में जब बजट पेश किया तो उनसे बहुत ज्‍यादा उम्‍मीदें नहीं थीं। इसके पीछे कई कारण हैं, जैसे रेल पर राजनीति, बंसल का छोटा कार्यकाल, अगले साल चुनाव, कठिन फैसले न ले पाने की कमी, राजनीतिक इच्‍छाशक्‍ति आदि, लेकिन फिर भी पवन बंसल ने अपने बजट में कुछ नई चीजों को पेश किया है। आइये जानते हैं कि ये कौन सी घोषणाएं हैं और इनसे क्‍या लाभ होगा।

1-ट्रेन में वाई-फाई

जानें: रेल बजट से जुड़ी वो 10 बातें जो हैं बिल्‍कुल नई!
चार महीने पहले पद संभालने वाले पवन बंसल ने मंगलवार को लोकसभा में जब बजट पेश किया तो उनसे बहुत ज्‍यादा उम्‍मीदें नहीं थीं।

तकनीक के इस युग में भारतीय रेल काफी पिछड़ी हुई है। ऐसे में रेल मंत्री की ओर से की गई कुछ घोषणाएं नई शुरुआती करती दिखती हैं। इनमें से एक है ट्रेन में वाई-फाई की सुविधा।

2-मोबाइल से ई टिकटिंग

3-रेल बजट में ई टिकटिंग पर विशेष घोषणाएं की गई हैं। इनमें से एक है मोबाइल से टिकट बुक कराने की सुविधा। इसके अलावा पवन बंसल ने साल के अंत तक ई टिकटिंग को सुगम बनाने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट को भी पूरी तरह से अपग्रेड करने का ऐलान किया है। रेल बजट में 23 घंटे तक ई टिकट बुक कराने की बात भी कही गई है।

4-सुपर प्रीमियम कोच ‘अनुभूति’

रेल मंत्री ने संपन्‍न वर्ग के यात्रियों को जबर्दस्‍त सुविधाएं देने के लिए कुछ ट्रेनों में ‘अनुभूति’नाम के कोच की शुरुआत करने की भी घोषणा की है। ये अपनी तरह की नई घोषणा है। इससे रेलवे को आर्थिक लाभ भी होगा।

5-104 धार्मिक स्‍थलों को एक दूसरे से जोड़ना

रेल मंत्री ने धार्मिक स्‍थलों को जोड़ने की घोषणा की है। यह एक नई कोशिश लगती है। इसके तहत कालका-साईं नगर शिरडी एक्सप्रेस (सप्ताह में दो दिन) वाया हज़रत निजामद्दीनु, भोपाल, इटारसी तक जाएगी। रेलवे ऐसे 104 धार्मिक स्‍थलों को चुनेगी और उन्‍हें आपस में जोड़ेगी।

6-सामरिक महत्‍व वाली ट्रेन

रेल मंत्री पवन बंसल ने अरुणा प्रदेश समेत नॉर्थ-ईस्‍ट को शेष भारत के साथ जोड़ने की घोषणा की है। इसके अलावा कश्‍मीर में रेल नेटवर्क को और मजबूत करने की बात उन्‍होंने की है। ये दोनों बातें लंबे समय से नजरअंदाज की जा रही थीं।

7-रेलवे रिसर्च पर चेयर स्‍थापित करना, 5 फैलोशिप रेलवे रिसर्च पर

रेल मंत्री ने अपने बजट में रेलवे रिसर्च के लिए चेयर स्‍थापित करने का ऐलान किया है। इसके अलावा रिसर्च पर 5 फैलोशिप भी देने की घोषणा की गई। पवन बंसल ने सिकंदराबाद में भारतीय रेल वित्‍त प्रबंधन संस्‍थान की स्‍थापना करने का भी ऐलान किया है।

8-जम्‍मू में रेल और बस के लिए एक ही टिकट

जम्‍मू में रेल और बस के एक ही टिकट का ऐलान करके पवन बंसल ने एक नई शुरुआत की है। इससे यात्रियों को लाभ होगा और उनके समय की बचत भी होगी। ये प्रयोग सफल रहा तो पर्यटकों के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।

9-आजादी एक्‍सप्रेस

रेलमंत्री ने आजादी एक्‍सप्रेस चलाने की भी घोषणा की है। ये ट्रेन आजादी के इतिहास को युवाओं के सामने लाने के मकसद से चलाई जाएगी। इससे युवाओं को अपने देश का इतिहास समझने में काफी मदद मिलेगी।

10-हादसे रोकने पर जोर

रेल मंत्री ने हादसे रोकने के लिए टक्‍करोधी डिब्‍बों के निर्माण और सिगनल प्रणाली को अपडेट करने का वादा किया है। इसके लिए भी उन्‍होंने कई अहम घोषणाएं की हैं।

First published: February 27, 2013
facebook Twitter google skype whatsapp