मणिपुर : बीजेपी ने जुटाया 32 विधायकों का समर्थन, बीरेन सिंह हो सकते हैं मुख्यमंत्री

News18India
Updated: March 14, 2017, 1:02 PM IST
News18India
Updated: March 14, 2017, 1:02 PM IST
इंफाल. मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री पद के लिए एन. बीरेन सिंह को चुना है. वह जल्द ही राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. राज्य के पूर्व मंत्री बीरेन सिंह को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया है. पार्टी के इस फैसले का ऐलान यहां दो केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल और प्रकाश जावड़ेकर की मौजूदगी में किया गया.

बीरेन सिह ने इस मौके पर पत्रकारों से कहा, "मैंने कांग्रेस को इसके कुशासन के कारण छोड़ा था. मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि बीजेपी निश्चित ही अच्छी सरकार देगी."

पिछले साल कांग्रेस छोड़ शामिल हो गए थे बीजेपी में

बता दें कि बीरेन सिंह ने बीते साल अक्टूबर में कांग्रेस सरकार और कांग्रेस पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था. बीरेन सिंह हीनगैंग विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. वह राज्य में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री होंगे. उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के कैंडिडेट पांगीजम सरतचंद्र सिंह को हराया था. फुटबाल खिलाड़ी से पत्रकार और फिर राजनेता बने बीरेन सिह एक समय निवर्तमान मुख्यमंत्री इबोबी सिंह के खास सहयोगी थे. मुख्यमंत्री पद के एक अन्य दावेदार बीजेपी विधायक थोंगम विश्वजीत भी थे.

कांग्रेस ने जीती 28 और बीजेपी ने 21 सीटें

60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में कांग्रेस ने 28 और बीजेपी ने 21 सीटें जीती हैं. दोनों बहुमत से दूर हैं. लेकिन अन्य छोटे दलों, एक निर्दलीय और कांग्रेस के एक विधायक के समर्थन से बीजेपी ने 32 विधायकों का समर्थन जुटा लिया है, जो सरकार बनाने के लिए काफी है.

अन्य दलों में नागा पीपुल्स फ्रंट और नेशनल पीपुल्स पार्टी को चुनाव में चार-चार सीटें हासिल हुईं. ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस और लोक जनशक्ति पार्टी के हिस्से एक-एक सीटें आई, वहीं एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई थी.
First published: March 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर