बीजेपी के दलित कार्ड के जवाब में शिंदे या मीरा कुमार को उतार सकती है कांग्रेस

News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 1:11 PM IST
बीजेपी के दलित कार्ड के जवाब में शिंदे या मीरा कुमार को उतार सकती है कांग्रेस
Image Source: News18
News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 1:11 PM IST
एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के जवाब में अब कांग्रेस सुशील कुमार शिंदे या मीरा कुमार को अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर उतार सकती है. शिंदे और मीरा कुमार दोनों ही कांग्रेस के दलित चेहरे हैं.

बीजेपी ने बिहार के गर्वनर रामनाथ कोविंद को अपना उम्मीदवार बनाया है. कोविंद बीजेपी के दलित चेहरे के तौर पर भी जाने जाते हैं. कांग्रेस के सूत्रों ने सीएनएन-न्यूज18 को बताया, 'पार्टी के दो मुख्य चेहरों पर विपक्षी दलों की 22 जून हो होने वाली बैठक में चर्चा हो सकती है.'

इन दोनों नेताओं की बात करें तो ये दोनों ही किसी न किसी तरह से विपक्षी दलों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. सुशील कुमार शिंदे महाराष्ट्र के नेता हैं और वो शिवसेना को अपने पक्ष में करने में मदद कर सकते हैं. वहीं, मीरा कुमार बिहार में जेडीयू को पास ला सकती हैं.

हालांकि, शिंदे ने इस तरह की किसी भी ​अटकलों से इनकार किया है. उन्होंने कहा- 'मुझे इसमें कोई गुंजाइश नहीं दिखती. यह नामुमकिन है... इसका सवाल ही नही उठता.'

बंट गया विपक्ष
बता दें कि रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार बनाए जाने से पहले ही विपक्षी बंट चुका है. नीतीश कुमार की जदयू और मायावती की बसपा ने कोविंद का समर्थन किया है.

लेकिन, एनडीए में भी कोविंद को लेकर सभी दलों की स्थिति कुछ साफ नहीं है. शिवसेना ने अभी कोविंद की उम्मीदवारी का समर्थन नहीं किया है. शिवसेना ने एनडीए के विरुद्ध साल 2007 में प्रतिभा पाटिल और साल 2012 में प्रणब मुखर्जी को समर्थन दिया था.

कोविंद के नाम की घो​षणा होने के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा था, 'उनकी पार्टी जातिगत राजनीति में नहीं पड़ना चाहती. अगर कोविंद का नाम दलित वोटों के चलते लिया गया है तो उनकी पार्टी इसमें शामिल नहीं होना चाहती.' उन्होंने मंगलवार को इस संबंध में फैसला करने की बात कही थी.

ये भी पढ़ें
जानें क्यों बीजेपी ने रामनाथ कोविंद को बनाया राष्ट्रपति उम्मीदवार?
रामनाथ कोविंद को कभी मायावती के खिलाफ खड़ा करना चाहती थी बीजेपी 
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर