अनिल माधव का निधन, हर्षवर्धन को पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्‍त प्रभार

आईएएनएस
Updated: May 18, 2017, 9:01 PM IST
अनिल माधव का निधन, हर्षवर्धन को पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्‍त प्रभार
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के बाद केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया.
आईएएनएस
Updated: May 18, 2017, 9:01 PM IST
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के बाद केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया. राष्ट्रपति कार्यालय के एक बयान में बताया गया, 'राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री की सलाह पर कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अतिरिक्त पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का प्रभार सौंपने के निर्देश दिए.' हर्षवर्धन पृथ्वी विज्ञान मंत्री भी हैं.

अनिल दवे का गुरुवार सुबह उनके आधिकारिक आवास पर निधन हो गया. वह 61 वर्ष के थे और अविवाहित थे. मध्य प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले दवे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के विस्तार के दौरान छह जुलाई 2016 को केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली थी.

उन्होंने नर्मदा नदी सहित कई संरक्षण परियोजनाओं के लिए काम किया था और नर्मदा नदी संरक्षण के लिए 'नर्मदा समग्र' की स्थापना की थी. पारिवारिक सूत्रों का कहना है कि दवे की तबीयत इस साल जनवरी से ही खराब चल रही थी. उन्हें न्यूमोनिया हुआ था और वह पिछले कुछ सप्ताह से काफी कमजोर हो गए थे.

कॉलेज के दिनों से ही राजनीति में सक्रिय दवे 2009 से राज्यसभा सांसद थे. वह इंदौर में गुजराती कॉलेज से कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसवेक संघ (आरएसएस) से जुड़ गए थे. उनके पिता दाबासाहेब दवे लंबे समय से आरएसएस कार्यकर्ता थे.

केंद्र सरकार ने दवे के सम्मान में राष्ट्रीय शोक और देशभर में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाने की घोषणा की है. दवे के पारिवारिक चिकित्सक भरत अग्रवाल की पत्नी मीना अग्रवाल ने बताया कि उन्हें सुबह जगाने की कोशिश की, लेकिन वह उठे नहीं. उन्हें सुबह नौ बजे एम्स ले जाया गया.

एम्स की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि दवे को 'हृदय गति रुक जाने' की स्थिति में यहां लाया गया था. उन्हें सुबह लगभग 9.45 बजे मृत घोषित कर दिया गया.

ये भी पढ़ें

केंद्रीय मंत्री अनिल दवे कर रहे थे एक बड़ी योजना पर काम...

केंद्रीय राज्‍यमंत्री अनिल माधव दवे का निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर