ड्रग्स तस्करी की समस्या केवल मेक्सिको की नहीं हमारी भी : अमेरिका

आईएएनएस
Updated: May 19, 2017, 3:35 PM IST
ड्रग्स तस्करी की समस्या केवल मेक्सिको की नहीं हमारी भी : अमेरिका
File Photo
आईएएनएस
Updated: May 19, 2017, 3:35 PM IST
अमेरिकी सरकार ने गुरुवार को कहा कि ड्रग्स की तस्करी और इससे जुड़े अपराधिक संगठन केवल मेक्सिको की नहीं, बल्कि अमेरिका की भी समस्या हैं. एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी प्रशासन ने कहा है कि ड्रग्स की घरेलू मांग में कमी लाने के लिए योजना लागू करने की जरूरत है.

विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि अमेरिका को इस सच्चाई का सामना करना ही होगा कि कि हम (ड्रग्स के) बाजार हैं. लेकिन, ड्रग्स के आदी लोगों की कभी खत्म न होने वाली मांग और आसानी से जाल में फंसने वाले नए युवाओं को सफलतापूर्वक इस मामले में शामिल करने के लिए यहां कोई बाजार नहीं है.

उन्होंने कहा कि हम अमेरिकियों को यह मानना ही होगा कि यह हमारी समस्या है. घरेलू सुरक्षा मंत्री जॉन केली ने स्वीकार किया कि ड्रग्स के व्यसन में लिप्त लोगों द्वारा की जाने वाली मांग के चलते अमेरिका अवैध ड्रग्स के लिए चुंबक समान बन गया है. केली ने हालांकि स्वीकार किया कि ड्रग्स की तस्करी और संगठित अपराध से जुड़ी हिंसा से मेक्सिको सबसे अधिक प्रभावित है.

केली ने कहा कि जब तक अमेरिका में अवैध ड्रग्स का इस्तेमाल कम नहीं हो जाता, 'तब तक हम सीमा पर एक हारी हुई जंग लड़ रहे हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर अमेरिकी समझ जाएं कि अवैध पदार्थो के इस्तेमाल के कारण मेक्सिको और कोलंबियां में मौतें होती हैं और पूरे क्षेत्र में पत्रकारों और लोगों की हत्याएं कर दी जाती हैं तो वे इसके प्रयोग को काफी हद तक कम कर देंगे.
First published: May 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर