चुनाव आयोग ने किया ऐलान, 3 जून से पार्टियां हैक करके दिखाएं EVM

News18Hindi
Updated: May 20, 2017, 6:17 PM IST
चुनाव आयोग ने किया ऐलान, 3 जून से पार्टियां हैक करके दिखाएं EVM
File Phtoto
News18Hindi
Updated: May 20, 2017, 6:17 PM IST
चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को ईवीएम हैक करने की चुनौती दे दी है. आयोग ने शनिवार को सभी पार्टियों से कहा है कि वो 3 जून से ईवीएम हैक करके दिखाएं.

ईसी ने कहा है कि हर राजनीतिक दल को मशीन हैक करने के लिए चार घंटे का समय दिया जाएगा. बता दें कि आज ही चुनाव आयोग ने ईवीएम का डेमो करके दिखाया और दावा किया कि ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती.

आपको बता दें कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और दिल्ली एमसीडी चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी सहित कई अन्य पार्टियां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को हैक किए जाने की संभावना पर सवाल उठा रही हैं. इन्हीं आरोपों को गलत साबित करने के लिए चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को खुली चुनौती देने की तैयारी कर ली है.

गौरतलब है कि मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने 12 मई को इस मुद्दे पर राजनैतिक पार्टियों के साथ बैठक की थी, बैठक के बाद ऐलान किया गया था कि पार्टियों को अपने आरोपों को सही साबित करने का मौका दिया जाएगा. आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राजनीतिक दलों को 29 मई के बाद कभी भी ईवीएम में गड़बड़ी साबित करने की चुनौती दी जा सकती है.

अधिकारी ने बताया कि सभी सात राष्ट्रीय दल और 48 राज्य स्तरीय दलों को खुली चुनौती में हिस्सा लेने के लिये बुलाया जाएगा. इस ओपन चैलेंज में सभी इच्छुक दलों को हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के किसी भी मतदान केंद्र की मशीन के साथ छेड़छाड़ करने का मौका दिया जाएगा. चुनौती स्वीकार करने के लिए राजनैतिक दलों को एक सप्ताह का मौका दिया जाएगा. इसके बाद दावा करने वाले दलों को इसके लिए अलग-अलग मौका दिया जाएगा.
First published: May 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर