मदरसा परीक्षा में पहली बार टॉप 10 में आई हिंदू लड़की

News18Hindi
Updated: May 18, 2017, 6:30 PM IST
मदरसा परीक्षा में पहली बार टॉप 10 में आई हिंदू लड़की
Image Source: News18 hindi
News18Hindi
Updated: May 18, 2017, 6:30 PM IST
पश्चिम बंगाल में पहली बार एक हिंदू लड़की ने मदरसा परीक्षाओं में टॉप 10 में जगह बनाई है. खलतपुर हाई मदरसा की प्रशामा साशमल ने मदरसा की माध्यमिक स्कूल की परीक्षा में आठवां स्थान प्राप्त किया है.

बता दें कि पहले कई हिंदू छात्र टॉप 10 में आ चुके हैं लेकिन इस बार एक गैर-मुस्लिम लड़की का टॉप 10 में जगह बनाना एक नया रिकॉर्ड है. प्रशामा अपनी इस उपलब्धि से बेहद खुश हैं. माध्यमिक परीक्षा के नतीजे मंगलवार को ​आए थे.



राज्य से मान्यता प्राप्त मदरसों में अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और अरबी पढ़ाई जाती है. इसके साथ ही यहां 'इस्लाम का परिचय' भी पढ़ाया जाता है. 'इस्लाम का परिचय' विषय में प्रशामा को 100 में से 97 नंबर मिले हैं. प्रशामा आगे भौतिक शास्त्र में शोध  करना चाहती हैं.

हिंदू धर्म से होने के बावजूद 'इस्लाम का परिचय' विषय पढ़ने के बारे में प्रशामा का मानना है कि ये भी तो अन्य विषयों जैसे ही हैं. मुझे ये भी काफी पसंद हैं. वहीं, प्रशमा के साथ ही पढ़ने वाली एक और लड़की मलय माझी ने परीक्षा में 17वां स्थान हासिल किया है.

बता दें कि पश्चिम बंगाल में मान्यता प्राप्त मदरसों में कई गैर-मुस्लिम बच्चे पढ़ते हैं. मदरसे के हेडमास्टर का कहना है कि अब वो दिन नहीं रहे जब लोग सोचते थे कि मदरसे सिर्फ मुसलमालों के लिए हैं. स्कूल हों या मदरसे, जहां भी अच्छी पढ़ाई होती है माता-पिता बच्चों को भेजते हैं.

ये भी पढ़ें:-

HBSE 12th Result 2017: हरियाणा 12वीं बोर्ड का परिणाम घोषित, यहां देखें

अगर प्‍लानिंग सही हो तो 24 घंटे में भी हो सकती है 48 घंटों की पढ़ाई
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर