अब बस एक कॉल पर मिलेगी डॉक्टर की मुफ्त सलाह!

hindi.moneycontrol.com

Updated: March 19, 2017, 8:52 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

अगर आपको घर बैठे सिर्फ एक फोन कॉल पर डॉक्टर की मुफ्त सलाह मिल जाए तो शायद आपका एक बड़ा काम आसान हो जाए. सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय देश का पहला हेल्थ बीपीओ डॉक्टर ऑन कॉल शुरू करने की तैयारी में है.

ये हैं सरकार की योजना

अब बस एक कॉल पर मिलेगी डॉक्टर की मुफ्त सलाह!
Photo- getty Images

सरकार की ओर से मेडिकल एडवाइज के लिए ये बीपीओ शुरू करने की योजना है. इस बीपीओ में कॉल करके मुफ्त मेडिकल एडवाइज की सुविधा मिलेगी. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से डॉक्टर ऑन कॉल के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा.

डॉक्टर ऑन कॉल बीपीओ में कॉल करके चिकित्सीय सलाह ले सकेंगे और इसके लिए 5,000 से ज्यादा चिकित्सक ऑन कॉल मौजूद रहेंगे.चिकित्सक की ओर से फोन पर प्राथमिक उपचार के तरीके बताए जाएंगे. इसके साथ चिकित्सक मरीज की बीमारी को समझ कर विशेषज्ञ भी सुझाएंगे.

जल्द दिया जाएगा बीपीओ को लेकर पूरा ब्यौरा

माना जा रहा है कि सरकार की इस पहल से अस्पतालों पर दबाव कम होगा. यही नहीं डॉक्टर ऑन कॉल के तहत आपात स्थिति में तुरंत कुछ न कुछ समाधान भी मिल सकेगा. डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर की ओर से जल्द ही सरकार को डॉक्टर ऑन कॉल बीपीओ को लेकर पूरा ब्यौरा दिया जाएगा. इसके बाद आगे डॉक्टर ऑन कॉल का प्रस्ताव कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. नीति आयोग ने भी डॉक्टर ऑन कॉल पर सुझाव दिए हैं.

First published: March 19, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp