बिहार का किसान है सबसे गरीब... जानिए कितनी है अन्नदाता की आय

ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 1:21 PM IST
बिहार का किसान है सबसे गरीब... जानिए कितनी है अन्नदाता की आय
मानसून के सक्रिय होते ही किसान भी हुए सक्रिय
ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 1:21 PM IST
जिन किसानों के हालात को लेकर इन दिनों मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र और राजस्थान में हंगामा मचा हुआ है उनकी मासिक आय कितनी है? यह सुनकर आपको हैरानी होगी.

केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस समय किसान परिवारों की औसत मासिक आय मात्र 6426 रुपये है. यानी 77112 रुपये सालाना. जो मौजूदा राष्‍ट्रीय औसत आय 103,007 रुपये से काफी कम है. बिहार के किसान परिवार तो एक महीने में सिर्फ 3,558 रुपये कमाते हैं.

कर्जमाफी और फसलों के उचित दाम की मांग को लेकर इन दिनों मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के किसान सड़कों पर हैं. नेशनल सैंपल सर्वे आर्गेनाइजेशन (एनएसएसओ) के आंकड़ों के मुताबिक मध्‍य प्रदेश में अन्‍नदाताओं की औसत मासिक आय राष्‍ट्रीय औसत से भी कम सिर्फ 6210 रुपये ही है. जबकि महाराष्‍ट्र में 7386 रुपये है.

इसमें वेतन, मजदूरी, खेती, पशुपालन एवं गैर फार्म बिजनेस से हुई आय शामिल है. एनएसएसओ ने कृषि परिवारों की स्‍थिति मूल्‍यांकन सर्वेक्षण में यह आंकड़ा प्राप्‍त किया.




 

राज्‍यसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए फसल बीमा, रियायती ऋण की योजनाओं, जैविक खेती, न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य एवं ई-राष्‍ट्रीय कृषि बाजार आदि कदम उठाए गए हैं.

प्रधानमंत्री ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का भरोसा दिलाया हुआ है. यही नहीं कृषि कर्ज के लिए रिकॉर्ड 10 लाख करोड़ रुपए का टारगेट रखा है.

farmers income in india

अन्‍नदाता और उनकी आत्‍महत्‍या के कारण
केंद्र सरकार फसल खराब होने, सूखा, सामाजिक, आर्थिक व निजी जोखिम, बैंक एवं सूदखोरों से कर्ज को किसानों की आत्‍महत्‍या का कारण मानती है. कृषि अर्थशास्‍त्री देविंदर शर्मा का कहना है कि 80 फीसदी किसान बैंक लोन न चुका पाने की वजह से आत्‍महत्‍या कर रहे हैं.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर