कोलकाता में 14 जनवरी को ही होगी आरएसएस की रैली, हाईकोर्ट ने दी मंजूरी

Agencies

First published: January 13, 2017, 4:51 PM IST | Updated: January 13, 2017, 4:51 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
कोलकाता में 14 जनवरी को ही होगी आरएसएस की रैली, हाईकोर्ट ने दी मंजूरी
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत (Photo : PTI)

कोलकाता उच्च न्यायालय ने शनिवार को शहर के ब्रिज परेड ग्राउंड में आरएसएस के सुप्रीमो मोहन भागवत की उपस्थिति में संगठन की रैली आयोजित करने की अनुमति दे दी है.

इससे पहले कोलकाता पुलिस ने इस रैली को अनुमति देने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद संघ ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया.

ये था पूरा मामला

कोलकाता पुलिस ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत की 14 जनवरी को शहर में प्रस्तावित रैली के लिए अनुमति नहीं देते हुए संघ से कोई वैकल्पिक तारीख तय करने को कहा था, जिसके विरोध में संघ कोर्ट जा पहुंचा.

कोलकाता के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त  और डीसी मुख्यालय सुप्रतिम सरकार ने कहा था कि, ‘‘कोलकाता पुलिस ने आधिकारिक रूप से संघ को 14 जनवरी को ब्रिगेड परेड ग्राउंड या भूकैलाश मैदान में प्रस्तावित रैली को मंजूरी नहीं देने का फैसला बता दिया है.’’ सरकार ने कहा, ‘‘उन्हें रैली के लिए एक वैकल्पिक तारीख तय करने को कहा गया है.’’ कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कल कोलकाता पुलिस आयुक्त को निर्देश दिया था कि मोहन भागवत की रैली को अनुमति देने के लिहाज से संघ की अर्जी पर 24 घंटे के भीतर विचार किया जाए.

इस बात से नाराज होकर संघ की ओर से भी आधिकारिक बयान जारी किया गया था. पुलिस द्वारा वैकल्पिक तिथि तय करने को कहने के संबंध में संघ की प्रदेश इकाई के प्रवक्ता जिश्नू बसु ने कहा था, ‘‘हमने दिसंबर के आखिरी सप्ताह में पुलिस अनुमति के लिए आवेदन कर दिया था. पुलिस हमारा आवेदन दबाए बैठी रही और अंतिम क्षण में अब वे बेकार के बहाने बना रहे हैं.’’

facebook Twitter google skype whatsapp