जाधव के पास फांसी को चुनौती देने का आखिरी दिन, पाकिस्‍तान के बयान का इंतजार

News18Hindi
Updated: May 19, 2017, 1:11 PM IST
जाधव के पास फांसी को चुनौती देने का आखिरी दिन, पाकिस्‍तान के बयान का इंतजार
Photo: PTI
News18Hindi
Updated: May 19, 2017, 1:11 PM IST
पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को अपनी सजा के खिलाफ पाकिस्तान के कोर्ट में अपील करने का आज आखिरी मौका है. हालांकि, 18 मई को हेग स्थित अन्तरराष्ट्रीय अदालत ने कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी. लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि पाकिस्तान इस फैसले को मानेगा. ऐसे में पाकिस्तानी कानून के अनुसार, जाधव को पाकिस्तान की अदालत में भी फांसी के खिलाफ अर्जी डालने का मौका है.

जाधव के पास सजा के खिलाफ अपील करने के लिए 40 दिन का समय था. उन्‍हें 10 अप्रैल को सजा सुनाई गई थी. पाकिस्‍तान सेना के नियमों के अनुसार, सजा सुनाने के वक्‍त दोषी को अपील के लिए एक फॉर्म दिया जाता है. इस नियम के तहत केवल दोषी ही सजा के खिलाफ अपील कर सकता है. अभी तक पाकिस्‍तानी सेना की ओर से यह जानकारी नहीं मिली है कि जाधव की ओर से इस सजा के खिलाफ अपील की गई है.

हालांकि, आईसीजे में भारत ने बताया था कि कुलभूषण जाधव के परिवार ने पाकिस्‍तान सेना कानून 1952 की धारा 133 के तहत अपील की है. भारत की ओर से यह भी कहा गया था कि जाधव के परिवार को मिलने के लिए वीजा भी नहीं दिया गया.

क्या था पूरा मामला-

पिछले महीने पूर्व इंडियन नेवी ऑफिसर कुलभूषण जाधव को जासूसी करने के आरोप में पाकिस्तान सेना की एक अदालत ने फांसी की सजा सुनाई थी। इसके बाद ही भारत ने उन्हें कानूनी मदद देेने की कोशिश की थी. लेकिन पाकिस्तान की ओर से जवाब नहीं मिलने पर भारत ने अन्तरराष्ट्रीय अदालत का दरवाजा खटकटाया था.
First published: May 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर