'साइकिल' की जंग के बीच मुलायम को मिला पार्टी अध्यक्ष बनने का ऑफर

Bhasha

First published: January 12, 2017, 11:27 PM IST | Updated: January 12, 2017, 11:27 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
'साइकिल' की जंग के बीच मुलायम को मिला पार्टी अध्यक्ष बनने का ऑफर
मुलायम सिंह यादव. तस्‍वीर- पीटीआई

लोकदल ने गुरुवार को समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए अपने चुनाव चिह्न की पेशकश की. साथ ही उन्होंने मुलायम को पार्टी अध्यक्ष बनने का भी प्रस्ताव दिया.

पार्टी ने कहा कि यदि चुनाव आयोग सपा में जारी घमासान के कारण उसके चुनाव चिह्न ‘साइकिल’ पर रोक लगा देती है तो उसे लोकदल के चिह्न पर चुनाव लड़ना चाहिए.

लोकदल एक पंजीकृत, लेकिन गैर-मान्यता प्राप्त पार्टी है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील सिंह ने दावा किया कि लोकदल का गठन 1980 में दिवंगत समाजवादी नेता चौधरी चरण सिंह ने किया था.

मुलायम से मुलाकात के बाद सिंह ने बताया, ‘‘मैंने मुलायम सिंह से मुलाकात की और ‘साइकिल’ पर रोक लगने की स्थिति में उन्हें हमारे चिह्न (खेत में हल चलाता किसान) पर चुनाव लड़ने की पेशकश की. लेकिन उन्हें उम्मीद है कि झगड़ा सुलझ जाएगा और चिह्न पर रोक नहीं लगेगी.’’

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने मुलायम के साथ किसी रूपरेखा पर भी चर्चा की, तो सिंह ने कहा कि मुलायम एक वरिष्ठ समाजवादी नेता हैं और वह पार्टी अध्यक्ष बनने के लिए स्वतंत्र हैं. पार्टी कार्यकर्ता भी चाहते हैं कि मुलायम हमारे साथ आएं.

कल चुनाव आयोग मुलायम और अखिलेश यादव के गुटों का पक्ष सुनेगा. दोनों पक्षों ने सपा और उसके चुनाव चिन्ह पर दावा ठोंका है.

facebook Twitter google skype whatsapp