मारुति कांड की बरसी मंगलवार को, श्रमिक निकालेंगे रैली

News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 10:52 PM IST
मारुति कांड की बरसी मंगलवार को, श्रमिक निकालेंगे रैली
गुड़गांव के मानेसर स्थित मारुति प्लांट (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 10:52 PM IST
मंगलवार को मारुति कांड की पांचवीं बरसी है. इस पर श्रमिक रैली निकालेंगे. इसे सफल बनाने के लिए मारुति सुजुकी मजदूर संघ ने ताकत झोंक दी है.

पोस्‍टर, पंप्‍लेट बांटकर अन्‍य यूनियनों को भी बुलाया गया है. रैली राजीव चौक से लघु सचिवालय तक निकाली जाएगी. इस मौके पर किसी विवाद की आशंका को देखते हुए पुलिस भी सतर्क है.

18 जुलाई 2012 को देश के सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति के मानेसर प्‍लांट के श्रमिकों और मैनेजमेंट में हिंसक झड़प हुई थी. प्रदर्शन के दौरान कंपनी के जनरल मैनेजर (एचआर) अवनीश देव की मौत हो गई थी. आरोप यह लगे थे कि उन्हें जिंदा जलाकर मारा गया है.

इस घटना में सैकड़ों लोग घायल हुए थे. इस मामले में 148 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया था. साथ ही कंपनी ने 525 श्रमिकों को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया था.

चार साल बीतने के बाद भी सभी श्रमिकों को जमानत नहीं मिल सकी है. न ही कथित तौर पर निर्दोष श्रमिकों को नौकरी मिली है. हाल ही में जिला अदालत ने 17 श्रमिकों को सजा सुनाई थी.

Maruti Suzuki factory violence case, gurugram, manesar maruti plant, maruti kand, gurgaon Photo : FILE PHOTO, PTI

इस घटना के बाद श्रमिकों के समर्थन में हर साल मारुति सुजूकी मजदूर संघ और कुछ और यूनियनों के लोग रैली निकालते हैं.

मारुति के श्रमिक नेता कुलदीप जांघू ने बताया कि जब तक सभी श्रमिकों को न्‍याय नहीं मिल जाता, लड़ाई जारी रहेगी. प्रशासन अपना सुरक्षा इंतजाम करे, श्रमिक रैली निकालकर आक्रोश दिखाएंगे.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर