महाराष्ट्र में फर्जी कॉल सेंटर पर छापा, भारत की खुफिया जानकारी साझा करने का शक

News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 12:24 PM IST
महाराष्ट्र में फर्जी कॉल सेंटर पर छापा, भारत की खुफिया जानकारी साझा करने का शक
आज महाराष्ट्र के लातूर में कई महिनों से चल रहे एक फर्जी कॉल सेंटर का पता चला है.
News18Hindi
Updated: June 20, 2017, 12:24 PM IST
आज महाराष्ट्र के लातूर में कई महीनों से चल रहे एक फर्जी कॉल सेन्टर का पता चला है. यह फर्जी कॉल सेंटर उस समय मिलिट्री इंटेलिजेंस और खुफिया एजेंसी के रडार में आया, जब एजेंसी को पता चला कि यह अवैध तरीके से वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) कॉल के जरिए पाकिस्तान समेत कई देशों में बातें करा रहा है.

इस कॉल सेन्टर की जानकारी मिलते ही मिलिट्री इंटेलिजेंस ने महाराष्ट्र एटीएस से संपर्क साधा और जॉइन्ट छापेमारी की. इस छापेमारी के बाद पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है.

लातूर के एडिशनल एसपी काका साहब धुले ने बताया कि यहां एक फर्जी कॉल सेन्टर चलाया जा रहा था. इन लोगों ने सरकार को 15 करोड़ का चूना लगाया है. साथ ही उन्होंने कहा कि अभी दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है, इसकी जांच चल रही है.

गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ के बाद महाराष्ट्र एटीएस ने हैदराबाद में भी छापेमारी की है. जिस के बाद हैदराबाद से फर्जी कॉल सेन्टर के मालिक को हिरासत में लिया गया है.

पुलिस को इनके पास से लगभग 2 लाख रुपए की मशीनें मिली है. जिसका उपयोग कॉल सेन्टर में किया जाता था. साथ ही पुलिस वीओआईपी ब्रॉडबैंड और इंटरनेट ब्रॉडबैंड को भी जब्त किया है. इस मामले की जांच एटीएस कर रही है कि कहीं यह कॉल सेन्टर देश की खुफिया जानकारी बांटने के लिए तो नहीं चलाया जा रहा था.

(रिपोर्ट- विवेक गुप्‍ता)
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर