जल्द बदलेगी पीआईबी की वेबसाइट

News18India
Updated: April 20, 2017, 3:01 PM IST
जल्द बदलेगी पीआईबी की वेबसाइट
पीएम मोदी ने कहा कि अगला चुनाव मोबाइल पर ही लड़ा जाएगा और भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय यानि पीआईबी ने मोबाइल एप्प से लेकर अपनी वेबसाइट तक में बदलाव लाने की प्रक्रिया तेज कर दी.
News18India
Updated: April 20, 2017, 3:01 PM IST
पीएम मोदी ने कहा कि अगला चुनाव मोबाइल पर ही लड़ा जाएगा और भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय यानि पीआईबी ने मोबाइल एप्प से लेकर अपनी वेबसाइट तक में बदलाव लाने की प्रक्रिया तेज कर दी. जल्दी ही पुरानी वेबसाइट पीआईबी.एनआईसी.इन (PIB.NIC.IN) बीते दिनों की बात बन जाएगी.

पीआईबी के अधिकारियों ने कड़ी मशक्कत कर पुरानी वेबसाइट को एक नया रुप दिया है जिसे सरकार की मंजूरी मिलते ही लॉंच कर दिया जाएगा. हम आपको बताते हैं कि सरकारी सूचनाओं के लिए ये कैसे एक प्लेटफार्म साबित होगा. इस वेबसाइट की खास बात ये कि मॉनीटर पर डिस्प्ले का रंग आप खुद ही चुन पाएंगे.

सूत्र बताते हैं कि ये नई पीआईबी वेबसाइट पर 14 भाषाओं में तमाम जानकारियों काे इकट्ठा देखा जा सकेगा. आप वेबसाइट पर जाएं फिर अपनी पसंद की भाषा पर क्लिक करें और अपनी भाषा में सरकारी खबरों को पढ पाएंगे. अगर आप किसी रेल मंत्रालय की एक खबर पर भी क्लिक करेंगे तो इसमें इस मंत्रालय से जुड़ी कई और खबरें सामने आ जाएंगी क्योंकि वेबसाईट उन खबरों को साथ ही टैग कर देगा. जो मुख्य प्रेस विज्ञप्तियां रहेंगी उन्हें इस वेबसाईट पर हाईलाइट भी किया जाएगा.

पहले की वेबसाइट पर मुश्किल ये थी जैसे जैसे नयी प्रेस रिलिज आती रहती हैं पुरानी विज्ञप्तियों को ढूंढ पाना उतना ही मुश्किल साबित होता है. लेकिन नयी वेबसाईट पर पुरानी पर महत्‍वपूर्ण प्रेस विज्ञप्तियों को ढूंढ पाना मुश्किल नहीं होगा. अगर दिल्ली से कोई मंत्री चेन्नई जाकर प्रेस रिलिज करता है तो वो बाकी भाषाओं में भी एक साथ ही वेबसाइट पर आ जाएंगी.

इस वेबसाइट पर एक अलग पीएम का सेक्शन होगा जिसमें उनके कार्यक्रमों और प्रेस विज्ञप्तियों के बारे में जानकारी होगी. इसमें उनसे जुडे तमाम वीडियो भी डाले जाएंगे.
First published: April 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर