प्रतिदिन दाम बदलने से पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ी कमी, जानिए क्‍या रहा असर

भाषा
Updated: June 25, 2017, 11:28 PM IST
प्रतिदिन दाम बदलने से पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ी कमी, जानिए क्‍या रहा असर
प्रतीकात्मक तस्वीर
भाषा
Updated: June 25, 2017, 11:28 PM IST
एक सप्ताह पहले शुरू हुई तेल की कीमतों की रोजाना समीक्षा के बाद पेट्रोल के दाम में जहां 1.77 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई है, तो वहीं डीजल की कीमत 88 पैसे घटी है. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने हर महीने की पहली और 16 तारीख को कीमत समीक्षा की 15 साल पुरानी व्यवस्था को समाप्त किया है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 जून से हर दिन सुबह छह बजे समीक्षा की जाती है. पिछले कुछ दिनों से इसका लाभ आम लोगों को मिला है.

तेल कंपनियों के पास उपलब्ध सूचना के अनुसार दिल्ली में 16 जून को पेट्रोल की कीमत 65.48 रुपये प्रति लीटर थी. जो आज 63.71 रुपये लीटर पहुंच गई है. इसी प्रकार डीजल का दाम 16 जून को 54.49 रुपये लीटर था. जो अब घटकर 53.61 रुपये लीटर पर आ गया है.

एक तेल कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में नरमी का लाभ ग्राहकों को केवल पखवाड़े बाद ही मिलता था. लेकिन यह अब तत्काल मिल रहा है. 1 अप्रैल 2002 से हर महीने की 1 और 16 तारीख को ईंधन के दाम की समीक्षा की पुरानी व्यवस्था शुरू हुई.

सरकार ने पेट्रोल और डीजल को नियंत्रण मुक्त कर 1 अप्रैल 2002 से हर पखवाड़े कीमत की समीक्षा की व्यवस्था शुरू की थी. अधिकारी ने कहा कि कई बार ऐसा होता था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार दरों में एक सप्ताह गिरावट होती और उसके बाद उसमें वृद्धि हो जाती है. ऐसे में पिछली व्यवस्था में कीमत स्थिर होती या उसमें मामूली बदलाव होता था. लेकिन अब कीमतों में गिरावट का लाभ तुरंत ग्राहकों को दिया जा रहा है. दूसरी तरफ अगर कीमतें बढ़ेंगी तो भी वृद्धि भी तुरंत लागू होगी.

तेल कंपनी के आंकड़े के अनुसार पेट्रोल के दाम में हर दिन 11 पैसे से लेकर 32 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है. वहीं डीजल के मामले में 2 पैसे से 18 पैसे प्रति लीटर की कमी आयी है.

ये भी पढ़े -

पेट्रोल-डीजल के दाम रोज सुबह 6 बजे बदलेंगे, इस एप से देख सकते हैं कीमत
First published: June 25, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर