पीएम मोदी ने की लिंगराज मंदिर में पूजा, मंत्रों से गूंजा परिसर

News18Hindi
Updated: April 16, 2017, 1:36 PM IST
News18Hindi
Updated: April 16, 2017, 1:36 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भुवनेश्वर स्थित प्रसिद्ध लिंगराज मंदिर में जलाभिषेक के बाद पूजा अर्चना की. इस दौरान मंदिर के पुजारियों ने मंत्रोच्चार भी किए. मंदिर परिसर में प्रधानमंत्री का जोरदार स्वागत किया गया. वहां मौजूद लोगों ने उन्हें फूलों का गुलदस्ता भेंट किया. उन्होंने भी हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया. बता दें कि लिंगराज मंदिर जाने वाले पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू थे.

इस दौरान पीएम मोदी के साथ लोगों ने तस्वीरें भी खिंचवाई और पीएम पूरे मंदिर प्रांगण में घूमे. मंदिर में मौजूद सभी ज्योतिर्लिंगों के दर्शन भी किए. मंदिर में लोगों की भारी भीड़ भी मौजूद थी और प्रधानमंत्री ने सभी का गर्मजोशी के साथ अभिवादन किया. पीएम ने मंदिर की वीवीआईपी पुस्तिका में संदेश भी लिखा.

लिंगराज मंदिर में पुजारियों और लोगों ने पीएम मोदी के साथ सेल्फी ली. इस मौके पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे. पीएम मोदी लिंगराज मंदिर में करीब 20 मिनट तक रहे.

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी: शाह ने कहा- जारी रहे जीत का सिलसिला

लिंगराज मंदिर के बारे में...

लिंगराज को सभी शिवलिंगों का राजा माना जाता है. इस मंदिर का निर्माण सोमवंशी राजा जजाति केशरी  ने 11 वीं शताब्दी में कराया था. मंदिर के प्रांगण में बिन्दुसागर सरोवर है. मान्यता है कि इसमें देश के सभी झरनों और नदियों का जल संग्रहित है.

पर्रिकर ने कहा, मैंने दबाव में इस्‍तीफे की बात नहीं कही...

स्वतंत्रा सेनानियों के परिजनों से मिले पीएम

इससे पहले भुवनेश्वर में पीएम ने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ पाईका विद्रोह में हिस्सा लेने वाले स्वाधीनता सेनानियों के परिवार से मुलाकात की. पीएम ने स्वाधीनता सेनानियों के परिजनों को सम्मानित भी किया.

पीएम मोदी ने कहा कि इतिहास के ऊपर उठने की कोशिश करनी चाहिए, नीचे नहीं जाना चाहिए. पीएम बोले ये दुर्भाग्य है कि इतना बड़ा स्वतंत्रता संग्राम केवल कुछ परिवारों और घटनाओं तक सीमित बताया गया. भारत की आजादी का आंदोलन जन-जन का आंदोलन था.

इसके बाद पीएम मोदी रविवार दोपहर 3 बजे बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करेंगे. उसके बाद पीएम मोदी गुजरात चले जाएंगे.

First published: April 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर