प्रेस रिव्यू: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा दो पाली में कराने की तैयारी


Updated: July 17, 2017, 9:20 AM IST
प्रेस रिव्यू: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा दो पाली में कराने की तैयारी
इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीत चुके फेडरर विंबलडन में अपना 11वां फाइनल खेलते हुए एक बार फिर विजेता बने. (Photo:AP)

Updated: July 17, 2017, 9:20 AM IST
हिंदुस्तान टाइम्स की एक खबर के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं एक दिन में दो पालियों में कराने पर विचार कर रहा है.ख़बर के अनुसार इससे बोर्ड का समय बचेगा क्योंकि इससे डेढ़ महीने तक चलने वाली परीक्षाएं एक माह में ही पूरी हो सकेंगी और अध्यापकों को पेपर चैक करने का ज्यादा वक्त मिलेगा.बोर्ड परीक्षा में सुधार के लिए बनाई गई समितियों की ओर से ये सुझाव बोर्ड के चेयरमैन आरके चतुर्वेदी को दिए गए हैं.सीबीएसई के सूत्रों के मुताबिक, बोर्ड दो सेट में परीक्षा लेता था लेकिन अब बोर्ड एक सेट में परीक्षा कराएगा. इससे एक सेट की ही मूल्यांकन स्कीम बनेगी और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में कम वक्त लगेगा.

सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, गोरक्षा पर गुंडई बर्दाश्त नहीं
टाइम्स आॅफ इंडिया में छपी ख़बर के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य सरकारों को 'निर्देश' दिया है कि,'वे सुनिश्चित करें कि गो रक्षा के नाम पर सांप्रदयिक हिंसा न हो.' मोदी ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि कानून हाथ में लेने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें.संसद के मानसून सत्र की पूर्व संध्या पर रविवार को सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री ने सभी दलों को सुनने के बाद कहा कि गोरक्षा को राजनीतिक व सांप्रदायिक रंग देकर राजनीतिक लाभ उठाने की होड़ शुरू हो गई है.इससे देश को कोई फायदा नहीं होगा.

अमरनाथ यात्रियों की बस खाई में गिरी. इस हादसे में 16 यात्रियों की मृत्यु हो गई. इनमें 14 पुरुष और दो महिलाएं शामिल हैं.टाइम्स आॅफ इंडिया में छपी ख़बर के अनुसार इस हादसे में तीस यात्री घायल हो गए है. यह हादसा कश्मीर के रामबन के जिले में हुआ. अधिकारियों के अनुसार श्रीनगर की ओर जाते समय बस का टायर फट गया और इस वजह से ड्राइवर का बस से कंट्रोल खत्म हो गया. बस में ड्राइवर समेत 46 लोग सवार थे. अधिकांश यात्री राजस्थान,बिहार,हरियाणा और मध्य प्रदेश से थे.

कानून मंत्रालय के एक अध्ययन के मुताबिक रेप के मामलों में दो माह की समय सीमा से केस की 'निष्पक्षता' प्रभावित हो सकती है. टाइम्स आॅफ इंडिया की ख़बर के अनुसार मंत्रालय के एक 15 महीने के लंबे अध्ययन के अनुसार सीआरपीसी के सेक्शन 309 के प्रावधानों के तहत रेप ट्रायल को चार्जशीट दाखिल करने के दो माह में निपटाना अव्यवहारिक है.

टाइम्स आॅफ इंडिया की ख़बर के अनुसार भारत वर्ष 2019 में जी 20 की मेजबानी का दावा नहीं करेगा. अख़बार के अनुसार इसकी एक वजह है भारत में विश्व स्तरीय कन्वेशन सेंटर का न होना. दूसरी वजह है भारत में 2019 में लोकसभा चुनावों का होना.

हिंदुस्तान टाइम्स,डीएनए और द स्टेटमैन के मुताबिक भारत के पूर्व नौसेना कर्मी कुलभूषण जाधव की दया याचिका पर फैसला पाक सेना करेगी.पाक के रक्षा प्रवक्ता मेजर जनरल गफूर ने जानकारी दी कि सेना प्रमुख मामले में गुण-दोष के आधार पर फैसला करेंगे. गफूर ने कहा कि सेना प्रमुख जाधव के खिलाफ सबूतों की समीक्षा कर रहे हैं और फैसला न्याय और तथ्यों पर आधारित होगा.
सभी प्रमुख अख़बारों ने फेडरर के 8वीं बार विम्बलडन खिताब जीतने को पहले पेज पर लिया है. स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने रविवार को क्रोएशिया के मारिन सिलिच को सीधे सेटों में हराकर रिकॉर्ड आठवीं बार विम्बलडन का पुरुष एकल खिताब जीता है. वह टूर्नामेंट के सबसे अधिक उम्र के चैंपियन बने. 35 वर्षीय फेडरर ने चोट से जूझ रहे सिलिच को 6-3, 6-1 और 6-4 से हराकर अपना 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता. उन्होंने आर्थर ऐश के सबसे अधिक उम्र में खिताब जीतने का रिकॉर्ड तोड़ा. ऐश ने 32 साल की उम्र में 1976 में विम्बलडन खिताब जीता था. दूसरे सेट के अंत में सिलिच अपने बाएं पैर में पट्टी बांधकर खेले लेकिन फेडरर का रास्ता नहीं रोक सके.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर