दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में पीएम और पेटीएम फाउंडर

News18Hindi
Updated: April 20, 2017, 10:59 PM IST
दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में पीएम और पेटीएम फाउंडर
इस साल टाइम्स मैगज़ीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा को जगह दी है.
News18Hindi
Updated: April 20, 2017, 10:59 PM IST
टाइम्स मैगज़ीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा को जगह दी है.

इस लिस्ट में दुनिया के कई नामी कलाकार, नेता, आइकन और खोजकर्ताओं को उनके उत्कृष्ट कामों के लिए जगह मिली है. ख़ास बात है कि केवल दो ही भारतीय इस लिस्ट में शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: टाइम पत्रिका के सबसे प्रभावशाली लोगों के दावेदारों में शामिल पीएम मोदी

66 साल के मोदी ने मई 2014 में बतौर प्रधानमंत्री अपना पदभार संभाला था. इस दौरान मोदी दुनिया के एक सशक्त नेता के तौर पर उभरे हैं और उनकी लोकप्रियता भी बढ़ी है.

वहीं 43 साल के विजय शेखर शर्मा एक बेहतरीन बिज़नेसमैन के तौर पर उभरे.  उन्होंने उस वक्त मौके का फायदा उठाया जब भारत सरकार ने अचानक 500 और हज़ार के नोट बंद कर दिए जिससे करीब 86 फीसदी नोट बाज़ार से आउट हो गए.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने जीता 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर' का ऑनलाइन पोल

इनफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि ने कहा, 'ये उसके लिए काम कर गया. 2016 के अंत तक पेटीएम के 177 मिलियन यूज़र्स हो गए जबकि साल के शुरुआत में ये 122 मिलियन था.'

शर्मा भारत के एक छोटे से शहर से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने हिन्दी मीडियम स्कूल से पढ़ाई की थी.

ये भी पढ़ें: टाइम पत्रिका की 100 सबसे प्रभावशाली तस्वीरों में शामिल हुआ बापू का चरखा

पेटीएम को अब चीन के 'अलीबाबा' के प्रमुख जैक मा का समर्थन हासिल है और अब शर्मा बैंकिंग के क्षेत्र में भी उतरने की तैयारी में हैं.
First published: April 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर