पंजाब चुनाव : कांग्रेस की चौथी लिस्ट में भी सिद्धू का नाम नहीं, अमरिंदर बोले- अमृतसर से ही लड़ेंगे चुनाव

Agencies

First published: January 13, 2017, 11:47 PM IST | Updated: January 13, 2017, 11:47 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
पंजाब  चुनाव : कांग्रेस की चौथी लिस्ट में भी सिद्धू का नाम नहीं, अमरिंदर बोले- अमृतसर से ही लड़ेंगे चुनाव
File Photo : Pradesh18\ETV

कांग्रेस ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को आठ नए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया. वहीं दो उम्मीदवार को भी बदल दिया. कांग्रेस अब तक कुल 117 विधानसभाओं में से 108 पर अपने प्रत्याशी उतार चुकी है, लेकिन पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू का नाम आज जारी गई सूची में भी नहीं है.

हालांकि, प्रदेश कांग्रस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू के अमृतसर सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा है कि अमृतसर (पूर्व) सीट से सिद्धू ही कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे.

जानकारी के अनुसार, सिद्धू ने गुरुवार दोपहर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी और पार्टी में औपचारिक रूप से शामिल होने को लेकर 30 मिनट चर्चा की थी.

कांग्रेस ने शुक्रवार को जारी 10 उम्मीदवारों की अपनी चौथी सूची में अमृतसर (पूर्व) सीट पर कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. सिद्धू इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. इस सीट से उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू विधायक हैं.

जानकार सूत्रों के अनुसार, सिद्धू शनिवार को कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं.

पूर्व कांग्रेस विधायक राजकुमार गुप्ता को जालंधर उत्तर सीट से तेजिंदर बिट्टू की जगह उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि भदौर (अनुसूचित जाति) सीट से निर्मल सिंह निम्मा के स्थान पर जोगिंदर सिंह पंजग्रैन को टिकट दिया गया है.

कांग्रेस कुल 117 सीटों में से 108 सीटों के लिए उम्मीदवार के नाम घोषित कर चुकी है. मतदान चार फरवरी को होगा.

सिद्धू एक-दो दिन में कांग्रेस में शामिल होंगे: नवजोत कौर

कांग्रेस नेता नवजोत कौर ने कहा कि उनके पति नवजोत सिंह सिद्धू अगले एक-दो दिनों में इस पार्टी में शामिल होंगे और यदि पंजाब में कांग्रेस सरकार बनाती है तो उन्हें राज्य में ‘महत्वपूर्ण’ भूमिका देने का आश्वासन दिया गया है. उन्होंने कहा कि सिद्धू एक-दो दिनों में कांग्रेस में शामिल होंगे. उनके ऊपर एक बड़ी जिम्मेदारी है क्योंकि वह एक स्टार प्रचारक के तौर पर पूरे राज्य में इस पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. कौर ने कहा कि राहुल गांधी ने गुरुवार को नई दिल्ली में एक बैठक में सिद्धू को आश्वासन दिया कि अगर पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनी तो उन्हें ‘एक महत्वपूर्ण भूमिका’ दी जाएगी.

औजला अमृतसर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार

कांग्रेस ने पंजाब की अमृतसर लोकसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए शुक्रवार को गुरजीत सिंह औजला को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया. मतदान चार फरवरी को होना है.

वर्ष 2014 के आम चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह इस सीट से निर्वाचित हुए थे, लेकिन पिछले वर्ष पंजाब और हरियाणा के बीच जल विवाद को लेकर उन्होंने अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

औजला अमृतसर जिला कांग्रेस कमेटी (ग्रामीण) के अध्यक्ष हैं, और 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने अमरिंदर सिंह के लिए काम किया था.

facebook Twitter google skype whatsapp