'बड़े सिर' वाली साढ़े पांच साल की मासूम रूना अब नहीं रही

एएनआई
Updated: June 20, 2017, 9:18 AM IST
'बड़े सिर' वाली साढ़े पांच साल की मासूम रूना अब नहीं रही
Image Source: ANI
एएनआई
Updated: June 20, 2017, 9:18 AM IST
अपने सिर के असामान्य बड़े आकार के कारण चर्चा में आई त्रिपुरा की रूना बेगम की रविवार रात को मौत हो गई. रूना हाइड्रोसिफैलिस नाम की बीमारी से पीड़ित थीं जिसमें सिर में पानी भर जाता है. इस बीमारी के कारण रूना का सिर में 94 सेमी. तक सूजन आ गई थी.

साढ़े पांच साल की रूना की अगले महीने सर्जरी होने वाली थी. दिल्ली के फोर्टिज मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में रूना की आठ बार सर्जरी हो चुकी थी. फोर्टिज में रूना का साल 2013 से मुफ्त में इलाज चल रहा था.

हालांकि, डॉक्टर्स ने ये आश्वासन दिया था की रूना ठीक हो जाएगी और एक सामान्य बच्चे की तरह जीवन बिताएगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. रूना की मां फातिमा खातून और मजदूर पिता अब्दुल रहमान का अपनी बच्ची को बड़ा होते देखने का सपना पूरा नहीं हो सका.

मां फातिमा खातून का कहना है, 'रूना को सांस लेने में थोड़ी दिक्कत हो रही थी लेकिन जब तक उसे किसी दूसरे अस्पताल में ले जाया जाता तब तक उसकी जान चली गई.' एक महीने पहले ही रूना को अस्पताल में दिखाया गया था और अगले महीने उसकी सर्जरी होने वाली थी.

पिता रहमान ने कहा, 'पहले रूना की हालत बहुत खराब थी लेकिन फिर पांच सर्जरी के बाद उसकी हालत में कुछ सुधार आया था. दूसरी विजिट में फिर से उसकी सर्जरी की गई थी और उसमें थोड़ा और सुधार देखने को मिला था. लेकिन, वो न कुछ खा पाती थी और न चल व बोल पाती थी. पर उसके सिर का आकार थोड़ा कम हो रहा था.'
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर