खुफिया फ्रेंच रिपोर्ट का दावा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत प्लेन क्रैश में नहीं हुई

News18Hindi
Updated: July 16, 2017, 6:40 PM IST
खुफिया फ्रेंच रिपोर्ट का दावा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत प्लेन क्रैश में नहीं हुई
फ्रेंच रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नेताजी Subhash Chandra Bose की मौत प्लेन क्रैश में नहीं हुई थी.
News18Hindi
Updated: July 16, 2017, 6:40 PM IST
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु दुनियाभर के लिए हमेशा से रहस्य का विषय रही है. नेताजी की मृत्यु के रहस्य से पर्दा उठाने के लिए भारत सरकार ने तीन कमीशन (शाह नवाज कमेटी, खोसला कमीशन, मुखर्जी कमीशन) का गठन तक किया. इसके बाद सरकार इस निर्णय पर पहुंची कि नेताजी की मौत प्लेन कैश में ही हुई थी.

लेकिन अब एक फ्रेंच रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि नेताजी की मौत प्लेन क्रैश में नहीं हुई थी. पेरिस के इतिहासकार जे बी पी मोरे के अनुसार नेताजी की मौत हवाई दुर्घटना में नहीं हुई थी. उन्होंने ऐसा 11 दिसंबर 1947 की एक फ्रेंच सीक्रेट सर्विस रिपोर्ट के आधार पर कहा. इस रिपोर्ट के अनुसार वो 1947 तक जिंदा थे और उन्हें 1947 के अंत में देखा गया था.

मोरे ने कहा इसलिए फ्रांस इस थ्योरी के नहीं मानता कि बोस 18 अगस्त 1947 में हवाई दुर्घटना में मारे गए थे. उन्होंने आगे कहा कि बोस इंडो-चाइना बॉर्डर से जिंदा बचकर निकल गए थे. इसके आधार पर ये कहा जा सकता है कि वो किसी गुप्त जगह पर गुमनामी का जीवन जी रहे थे.

आर्काइवल इंफॉर्मेशन ऑन सुभाष चंद्र बोस शीर्षक वाले इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि वह जापान की हिकारी किकान के सदस्य तो थे ही, इसके अलावा वो इंडियन इंडिपेंडेंस लीग के पूर्व मुखिया भी थे.
First published: July 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर