डीयू दाखिले में राहत: ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा को हरी झंडी

Priya Gautam | News18India
Updated: May 20, 2017, 11:23 AM IST
डीयू दाखिले में राहत: ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा को हरी झंडी
DU admission
Priya Gautam | News18India
Updated: May 20, 2017, 11:23 AM IST
दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा से घबराए छात्रों के लिए राहत की खबर है. अब छात्र ऑफलाइन भी प्रवेश परीक्षा में हिस्‍सा ले सकेंगे. हालांकि ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा की सुविधा सिर्फ दिल्‍ली- एनसीआर में ही मिल सकेगी. जबकि देशभर के अन्‍य 17 सेंटरों पर ऑनलाइन ही प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी.

शुक्रवार को दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय शिक्षा परिषद और दाखिला समिति सदस्‍यों ने बैठक की. जिसमें ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजन का फैसला लिया गया.

बैठक में सभी फैकल्‍टी के डीन, परिषद के चेयरमैन, डिपार्टमेंट हैड और स्‍टैंडिंग कमेटी के सदस्‍यों ने कई घंटे तक बातचीत की. स्‍टैंडिंग कमेटी के सदस्‍य प्रो. पंकज कुमार गर्ग ने बताया कि नौ अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के अलावा सभी पीजी और पीएचडी कोर्सेज में दाखिले के लिए छात्र ऑफलाइन परीक्षा दे सकेंगे.

DU admission


विवि ने शैक्षिक सत्र 2017-18 के लिए नौ अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में भी प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिले का फैसला लिया है. इनमें बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बीबीए (फाइनेंशियल इनवेस्टमेंट एनालिसिस), बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनॉमिक्स, बीए ऑनर्स ह्यूमेनिटीज एंड सोशल साइंस, बैचलर ऑफ एलीमेंटरी एजुकेशन (बीएलएड), बैचलर ऑफ साइंस इन फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स, बीए ऑनर्स मल्टीमीडिया एवं मास कम्युनिकेशन, बीटेक (आईटी एंड मैथमेटिकल इनोवेशन) और बीए ऑनर्स म्यूजिक शामिल हैं.

डीयू में प्रवेश परीक्षा के लिए 31 मई से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

गौरतलब है कि डीयू में प्रवेश परीक्षाओं के लिए सिर्फ ऑनलाइन मोड तय किए जाने का छात्र संगठन काफी विरोध कर रहे थे. एबीवीपी की अंजलि ने बताया कि नए छात्रों की परेशानियों को ध्‍यान में रखते हुए सभी कॉलेज प्रशासन से ऑफलाइन का भी विकल्‍प रखने की मांग कर रहे थे.
First published: May 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर