तीन तलाक मामला: सुप्रीम कोर्ट ने छह दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

News18Hindi
Updated: May 18, 2017, 2:40 PM IST
तीन तलाक मामला: सुप्रीम कोर्ट ने छह दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा
File Photo
News18Hindi
Updated: May 18, 2017, 2:40 PM IST
तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई पूरी कर ली है. मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने अपना पक्ष रख दिया है और कोर्ट ने अब फैसला सुरक्षित कर लिया है. पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा कि हम काजियों को तीन तलाक से बचने की सलाह देते रहेंगे. साथ ही तीन तलाक के मामलों पर नजर रखी जाएगी.

गौरतलब हो कि सुप्रीम कोर्ट में पांच जजों की बेंच ने लगातार 6 दिन तक तीन तलाक मामले पर सुनवाई की. केंद्र सरकार ने तीन तलाक के खिलाफ अपना पक्ष रखा है.

इससे पहले तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान आॅल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) का पक्ष सुना गया. कोर्ट ने पूछा था कि क्या एक औरत शादी के समझौते में तीन तलाक को स्वीकार करने से मना कर सकती है.

सीजेआई जेएस खेहर ने एआईएमपीएलबी के वकील कपिल सिब्बल से पूछा, 'क्या काजी निकाहनाम तैयार करते वक्त शादी के कॉन्ट्रैक्ट में पत्नी को तीन तलाक से इनकार करने का विकल्प देता है?'

तब सिब्बल ने कहा कि यह बहुत अच्छी सलाह और बोर्ड इस पर जरूर ध्यान देगा. साथ ही सिब्बल ने कोर्ट में एक सर्वे भी दिखाया जिसके अनुसार मुस्लिमों में सिर्फ 0.37 प्रतिशत लोग ही तीन तलाक को प्राथमिकता देते हैं.
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर