मोदी सरकार के 3 साल: स्किल इंडिया से बेरोजगारों के सपने हुए साकार

ओम प्रकाश | News18India.com
Updated: May 19, 2017, 10:07 PM IST
मोदी सरकार के 3 साल: स्किल इंडिया से बेरोजगारों के सपने हुए साकार
स्‍किल इंडिया मिशन को सरकार अपनी तीन साल की बड़ी उपलब्‍धियों में गिन रही है.
ओम प्रकाश | News18India.com
Updated: May 19, 2017, 10:07 PM IST
मिर्जापुर, लालगंज (यूपी) के रहने वाले राहुल सिंह एक निजी आईटीआई से पढ़ाई करने के बाद बेरोजगार घूम रहे थे लेकिन मोदी सरकार के स्‍किल इंडिया मिशन ने उनकी जिंदगी बदल दी.

फरीदाबाद के एफआईए स्‍किल डेवलपमेंट सेंटर में तीन माह की ट्रेनिंग के बाद उन्‍हें 11 हजार रुपये प्रतिमाह की नौकरी मिल गई. राहुल कहते हैं कि आज के जमाने में इतनी आसानी से नौकरी मिल जाएगी, सोचा नहीं था. उन्‍हें यहां सेंटरलेस ग्राइंडिंग की ट्रेनिंग मिली थी.

हुनर से मिली कदर

जलालपुर, अंबेडकर नगर, यूपी के रहने वाले आलोक को इसी सेंटर में मिग वेल्‍डिंग की ट्रेनिंग मिली. अब उन्‍हें एक ऑटोमोबाइल कंपनी में ईएसआई और ईपीएफ काटने के बाद 11 हजार रुपये मिल रहे हैं.

आलोक कहते हैं कि 12वीं करने के बाद पहले वह जहां नौकरी मांगने जाते थे वहां हेल्‍पर का काम मिलता था. लेकिन स्‍किल इंडिया के तहत मिली ट्रेनिंग ने उन्‍हें एक दिशा दे दी. हुनर सीखा तब कदर मिलने लगी.

Three years of Modi government, skill_india स्किल इंडिया मिशन के तहत इस तरह दी गई ट्रेनिंग

फरीदाबाद इंडस्‍ट्रीज एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक कर्नल शैलेंद्र कपूर का कहना है कि उन्‍होंने अपने सेंटर से इंडस्‍ट्री की जरूरतों के हिसाब से ट्रेनिंग देकर 102 युवाओं की नौकरी लगवाई है.

शुरुआत में यहां से ट्रेंड युवाओं को स्‍किल्‍ड वर्कर के लिए तय न्‍यूनतम वेतन पर नौकरी दिलाई गई है. बाद में उनके अनुभव के आधार पर पैसा बढ़ता रहेगा.

skill_india स्किल इंडिया: युवाओं को पढ़ाते विशेषज्ञ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍किल इंडिया मिशन के तहत इसी तरह हजारों सेंटरों में ट्रेनिंग देकर युवाओं को रोजगार दिलाया गया है. सरकार इस योजना को भी अपनी तीन साल की बड़ी उपलब्‍धियों में गिन रही है.

क्‍या है स्‍किल इंडिया?

स्‍किल इंडिया मिशन की शुरुआत प्रधानमंत्री ‪‎‪मोदी ने 15 जुलाई 2015 को नई दिल्‍ली में की थी. इसके तहत 2022 तक लगभग 40 करोड़ लोगों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्‍य रखा गया है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित करके उनकी कार्य क्षमता को बढ़ावा देना है.

स्‍किल इंडिया का रिपोर्ट कार्ड

31 मार्च तक 22.33 लाख लोगों को प्रशिक्षित किया गया है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 8,20,230 ओबीसी, 3,07,218  एससी तथा 93,702 एसटी श्रेणी के उम्‍मीदवारों को प्रशिक्षित किया गया है.
First published: May 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर