दर्द पेट का था, ऑपरेशन किया गले का और ठीक हो गया मरीज..!

आईएएनएस
Updated: March 19, 2017, 4:02 PM IST
दर्द पेट का था, ऑपरेशन किया गले का और ठीक हो गया मरीज..!
छत्तीसगढ़ में डॉक्टरों ने एक बूढ़ी महिला के गले का ऑपरेशन कर उसके पेट का दर्द ठीक कर दिया. महिला दो सालों से पेट दर्द से परेशान थी और गले की सर्जरी के बाद वह ठीक हो गई.
आईएएनएस
Updated: March 19, 2017, 4:02 PM IST
छत्तीसगढ़ में डॉक्टरों ने एक बूढ़ी महिला के गले का ऑपरेशन कर उसके पेट का दर्द ठीक कर दिया. महिला दो सालों से पेट दर्द से परेशान थी और गले की सर्जरी के बाद वह ठीक हो गई. ऑपरेशन भिलाई स्टील प्लांट के मुख्य हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने किया. मरीज पूरी तरह ठीक है.

डॉक्टरों ने ऐसे लगाया पता, ये थी बीमारी
डॉक्टरों ने बताया कि देवी बाई को पैराथायरॉयड एडिनोमा नाम की बीमारी थी. ऑपरेशन करने वाले एक्संपर्ट सर्जन डॉ. जोगेश चंद्र मढुआल के मुताबिक इन्वेस्टिगेशन में पता चला कि देवी बाई को पेंक्रियाज में स्वेलिंग के कारण पेट दर्द हो रहा था और उनकी गॉलब्लडर और किडनी में स्टोन भी पाई गई.

ये था पेट का गले से कनेक्शन

डॉक्टरों की टीम ने जांच में पाया कि देवी बाई के पेंक्रियाज में स्वेलिंग की वजह गले के पास आई एक गठान है, जिसे पैराथायरॉयड एडिनोमा कहा जाता है. इस गठान को सर्जरी के जरिये निकाला गया. ऑपरेशन टीम के एक और महत्वपूर्ण सर्जन डॉ. सुमंत मिश्रा ने बताया कि यह यह बीमारी बहुत ही रेयर है और लाखों में किसी एक मरीज को ही होती है. डॉक्‍टर बताते हैं कि आमतौर पर यह बीमारी आसानी से पकड़ में नहीं आती और इसे पकड़ने के लिए रेडियो न्यूक्लियोटाइड स्कैन बेहद जरूरी है. इसका ट्रीटमेंट सिर्फ सर्जरी है. सर्जरी के बाद पेशेंट ठीक हो जाता है.

दो साल से परेशान थी देवी बाई
देवी बाई बताती है कि वो पिछले दो सालों से पेट दर्द से परेशान थीं और कई प्राइवेट हॉस्पिटल्स के चक्कर लगा चुकी थी. देवी बाई लोगों की सलाह पर बीएसपी के सेक्टर-9 हॉस्पिटल में एडमिट हुईं. वे बताती हैं कि उन्‍होंने कभी सोचा भी नहीं सकती थीं कि उनके पेट दर्द का कनेक्‍शन गर्दन की बीमारी से हो सकता है. वे कहती हैं कि ये उनके लिए  किसी चमत्कार से कम नहीं है.
First published: March 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर