जानलेवा इश्क: प्यार के नाम पर जान लेने में सबसे आगे ये पांच राज्य

Akshara Upadhyay | News18Hindi

Updated: February 14, 2017, 8:31 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

वैलेंटाइन डे पर वैसे तो प्यार और उससे जुड़ी कहानियों को याद किया जाता है. लेकिन इस मोहब्बत का एक स्याह चेहरा भी है, जो खून से सना हुआ है.

जिस प्यार के नाम पर लोग साथ जीने की कसमें खाते हैं, उसी प्यार के कारण प्रेमी एक-दूसरे की जान लेने से भी पीछे नहीं हटते.

जानलेवा इश्क: प्यार के नाम पर जान लेने में सबसे आगे ये पांच राज्य
Photo: Network18creative

भारत में इश्क के नाम पर जिंदगी छीनने के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेम संबंधों के चलते यूपी में साल 2015 में कुल 383 हत्याएं की गईं.

प्यार के नाम पर खून की होली खेलने में तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है. आमतौर पर इस राज्य से अपराध की कम ही खबरें सामने आती हैं, पर एनसीआरबी रिपोर्ट के अनुसार प्रेम संबंधों में हत्या के मामले में तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश से कुछ ही कदम पीछे है. यहां पर साल 2015 में लव अफेयर के चलते 175 जानें ले ली गईं.

इस अपराध की फेहरिस्त में तीसरे स्थान पर बिहार है. बाहुबलियों और अपराध के लिए बदनाम इस राज्य में प्यार के नाम पर भी 2015 में 140 हत्याएं कर दी गईं.

चौथे नंबर पर लोगों के लिए सुरक्षित माने जाने वाला राज्य गुजरात है. यहां पर 120 लोगों के लिए इश्क जानलेवा साबित हुआ. प्रेम संबंधों में प्रेमी-प्रेमिका को मौत के घाट उतारने के मामले में मध्य प्रदेश पांचवे स्थान पर है. यहां पर 2015 में मोहब्बत 109 लोगों के लिए मौत की वजह बनी.

First published: February 14, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp