Video: कोच्चि मेट्रो में काम करने वाले किन्नरों की अपील 'हमें नहीं, हमारे काम को देखो..'

News18Hindi
Updated: June 19, 2017, 8:51 PM IST
Video: कोच्चि मेट्रो में काम करने वाले किन्नरों की अपील 'हमें नहीं, हमारे काम को देखो..'
Photo credit : KeralaInformation@facebook.com
News18Hindi
Updated: June 19, 2017, 8:51 PM IST
कोच्चि की जनता ने सोमवार से मेट्रो ट्रेन से सफर करना शुरू कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इस सेवा का उद्घाटन किया था जिसके बाद से आज यानि सोमवार से यह सेवा जनता के लिए खोल दी गई है. कोच्चि मेट्रो की कई खूबियां हैं जैसे कि यह भारत का पहला मेट्रो है, जहां संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रौद्योगिकी (Communication Based Train Control technology) का प्रयोग किया गया है.

लेकिन तकनीक के अलावा कोच्चि मेट्रो ने मानवीय पहलू को भी बखूबी छुआ है. कोच्चि मेट्रो स्टेशनों पर किन्नरों को रोज़गार दिया गया है. इस बात की घोषणा इस सेवा के शुरू होने से पहले ही कर दी गई थी जिसकी वजह से यह काफी चर्चा में भी रहा था. अब इन्हीं कर्माचारियों का एक वीडियो वायरल हो रहा है जहां जनता से अपील करते दिखाई दे रहे हैं कि लोग उन्हें नहीं, उनके काम को देखें.



यह वीडियो मल्यालम भाषा में तैयार किया गया है लेकिन इसके नीचे अंग्रेज़ी में अनुवाद लिखा गया है. इसमें किन्नर कर्माचारी अपील कर रहे हैं कि 'जब भी आप हमें देखें, दो बार न देखें. बस हमें काम करने वाले एक इंसान की तरह देखें.'

केरल इन्फोर्मेशन नाम के फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए इस वीडियो में लिखा गया है कि 'ट्रांसजेंडर्स अब कोच्चि मेट्रो वर्क फोर्स का हिस्सा हैं. केरल सरकार ने उन्हें मेट्रो सेवा में रोज़गार देकर एक अहम कदम उठाया है. अब यह भी समाज के सम्मान और पहचान के हक़दार है और यह किसी से कम नहीं हैं.'इस पोस्ट को 16 जून को पोस्ट किया गया था जिसके बाद से इसे अभी तक 28 हज़ार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है.
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर