सोनू निगम के पुश्‍तैनी घर में गूंजता है लाउड स्‍पीकर से सत्‍संग का ‘संगीत’

ओम प्रकाश | News18India.com
Updated: April 20, 2017, 5:34 PM IST
ओम प्रकाश | News18India.com
Updated: April 20, 2017, 5:34 PM IST
धार्मिक स्‍थलों में लाउड स्पीकर के इस्‍तेमाल पर सवाल उठाने वाले गायक सोनू निगम का खुद का पुश्‍तैनी घर ही सत्‍संग घर बन चुका है. ऐसा कहना है  सोनू के परिवार के पड़ोसी रहे अशोक गोयल का.

गोयल के अनुसार निरंकारी सत्‍संग घर में हर रविवार को लाउडसपीकर से  सत्‍संग का संगीत बजाया जाता  है. कई साल पहले निगम का परिवार यह पुश्‍तैनी घर बेचकर पहले दिल्‍ली और फिर मुंबई चला गया.

'अज़ान' पर भड़के सोनू निगम, बताया धर्म की ज़बरदस्ती

''कुछ दिन पहले सोनू निगम आए थे. उन्‍होंने हमसे बातचीत की थी. जहां उनका घर था वहां की वीडियो बनाई थी. अब उन्‍होंने मंदिर-मस्‍जिद पर लाउडस्‍पीकर के इस्‍तेमाल को लेकर ऐसा बयान क्‍यों दिया है, जबकि उनके पैतृक घर पर ही सत्‍संग घर बन चुका है.''

सुबह-शाम  स्‍पीकर पर बजते हैं भजन

एनएच पांच स्‍थित सोनू के पुस्‍तैनी घर  के सामने 20 मीटर पर ही बांके बिहारी मंदिर है. मंदिर में लाउडस्‍पीकर लगा हुआ है लेकिन बिना उसका इस्‍तेमाल किए वहां भजन-कीर्तन चल रहा था.

Here was the Sonu Nigam's ancestral house faridabad
फरीदाबाद में यहां था सोनू निगम का पुश्तैनी घर, वहां अब सत्संग घर बन चुका है


अजान विवादः सोनू निगम के खिलाफ बीकानेर में सड़कों पर उतरे लोग

वजह पूछने पर मंदिर के प्रधान ललित गोस्‍वामी कहते हैं कि बच्‍चों के पेपर हैं या किसी को और दिक्‍कत है तो हम उसकी आवाज कम कर देते हैं. आमतौर पर अच्‍छी आवाज में भजन चलते हैं. उनके घर की जगह बने निरंकारी सत्‍संग घर में सत्‍संग के दौरान लाउडस्‍पीकर का इस्‍तेमाल होता है.

Temple in front of Sonu Nigam's ancestral home फरीदाबाद में सोनू निगम के पैतृक घर के सामने स्थित है बांके बिहारी मंदिर

ऋचा शर्मा ने तो अपने घर को मंदिर बना दिया

सोनू निगम के पैतृक घर से कुछ ही दूरी पर बालीवुड सिंगर ऋचा शर्मा का भी घर है. जब हम वहां पहुंचे तो भजन चल रहा था, लेकिन आवाज तेज नहीं थी. ऋचा ने अपने घर को साईं मंदिर में बदल दिया है. वहां पर रोजाना सुबह-शाम भजन होते हैं.

सोनू निगम विवादः IAS का पोस्ट, 'सब भगवान लोगों को सुबह की कर्कश आवाज पसंद'

Richa Sharma made Sai Temple in his home faridabad

गायिका ऋचा शर्मा ने अपने घर को बनाया है साईं मंदिर

क्‍या है विवाद

सोनू निगम ने 17 अप्रैल की सुबह ट्वीट किए जिनमें अज़ान को लेकर हो रहे शोर पर आपत्‍ति जताई.

सोनू ने कहा कि मैं मुस्लिम नहीं हूं लेकिन फिर भी मुझे रोज़ सुबह 5 बजे अज़ान के शोर से उठाना पड़ता है. सोनू ने गुरुद्वारा और मंदिरों में भी लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर सवाल खड़े किए.





उन्होंने कहा कि धार्मिक संस्थाओं को उन लोगों के अधिकारों का भी ख्याल रखना चाहिए जो कि धर्म नहीं मानते हैं. अब इस ट्वीट के खिलाफ पानीपत (हरियाणा) में तो उनके खिलाफ केस दर्ज हो गया है.

 
First published: April 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर