...तो इसलिए महिलाएं करती हैं डाइटिंग!

आईएएनएस
Updated: July 18, 2017, 9:48 AM IST
...तो इसलिए महिलाएं करती हैं डाइटिंग!
Women dieting : (Photo-Getty Images)
आईएएनएस
Updated: July 18, 2017, 9:48 AM IST
किसी महिला की डाइटिंग करने और शरीर को स्लिम बनाने की इच्छा उसके रोमांटिक साथी की आकर्षकता पर निर्भर करती है. यह बात एक शोध में सामने आई है.  शोध में पाया गया कि जिन महिलाओं को कम आर्कषक आंका गया, मगर उनके पति या साथी उनसे ज्यादा आर्कषक थे, वे महिलाएं खुद को ज्यादा आर्कषक बनाने के लिए डाइटिंग करती थीं या पतली होने के लिए विभिन्न उपाय करती थीं.

इसके विपरीत, जो महिलाएं अपने पति या साथी से ज्यादा आकर्षक थीं, उनमें डाइटिंग करने या पतली होने की इच्छा नहीं देखी गई. जहां तक पुरुषों का सवाल है, उनकी साथी या पत्नी आर्कषक हो या ना हो, इससे उनके डाइटिंग करने या खाने-पीने की इच्छा पर कोई फर्क नहीं पड़ता है.

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी की डॉक्टोरल छात्रा तानिया रेनोल्ड्स का कहना है कि शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि जिन महिलाओं के पति/साथी शारीरिक रूप से ज्यादा आकर्षक होते हैं, उन पर उसका नकारात्मक असर पड़ता है. खासतौर पर, जब वह महिला शारीरिक रूप से ज्यादा आकर्षक ना हो, तब ज्यादा नकारात्मक असर होता है. शोध की रिपोर्ट पत्रिका 'बॉडी इमे' में प्रकाशित हुई है. शोध में लगी टीम ने डलास क्षेत्र के 20 से 30 साल की उम्र के बीच के 113 नवविवाहित जोड़ों का अध्ययन किया था.

कहीं ये बीमारियां तो नहीं हैं आपके दिनभर के थकान की वजह

क्या आप जानती हैं आपकी आंखों का मेकअप उनकी रोशनी भी छीन सकता है?
First published: July 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर