ये सरकार जिन्होंने वोट दिया उनकी भी है और जिन्होंने नहीं दिया उनकी भी है: पीएम मोदी

Updated: March 12, 2017, 9:11 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत से जीत मिलने पर दिल्ली पार्टी मुख्यालय पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप सभी को होली की शुभकामनाएं. मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में चुनाव सरकार बनाने का काम तो करते हैं, लेकिन लोकतंत्र में चुनाव एक लोकशिक्षण का महापर्व होता है, लोकतंत्र के प्रति सामान्य मानवीय का विश्वास सिर्फ मतदान तक ही सीमित न रहे, बल्कि राष्ट्र निर्माण में भी भागीदारी बढ़ती जाए क्योंकि ये राष्ट्र निर्माण का एक जरिया है.

मोदी ने कहा कि मैं इन पांच राज्यों के चुनाव को, विशेषतौर पर उत्तर प्रदेश को जो देश की राजनीतिक दिशा देने की क्षमता रखता है, मैं इसे एक नई नींव के तौर पर देख रखा हूं. देश का गरीब भी अब इस मानसिकता को छोड़ चुका है कि आप उसे कुछ दे दो. गरीब अब कहता है कि आप मुझे एक अवसर दे दो मैं अपना भविष्य खुद बनाऊंगा . गरीब अब अपने बूते खुद आगे बढ़ना चाहता है. ये न्यू इंडिया का विजन है.

पीएम ने कहा कि कोई भी पेड़ कितना भी ऊंचा क्यों न हो, जैसे भी फल लगते हैं वो झुक जाता है, प्रकृति हमें ऐसी ही प्रेरणा देती है. मोदी ने कहा कि इस जीत से हमें और विनम्र होना होगा. इस जीत के बाद बीजेपी के झुकने की बारी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि पार्टी के अध्यक्ष के रूप में अमित शाह ने बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में दुनिया में पहुंचा दिया है. चुनाव जीतना एक अलग बात है, लेकिन लोकतांत्रित रूप में पार्टी को ऊंचाईयों पर पहुंचाना भी एक बड़ा काम है. हम लोगों को सौगात में कुछ नहीं मिला, लेकिन हमें इसका कोई गिला-शिकवा नहीं है क्योंकि हम देश के लिए कुछ करने के लिए निकले हुए लोग हैं.

मोदी ने कहा कि मैं चुनाव के हिसाब से चलने वाला इंसान नहीं हूं. मेरे दिमाग में सवा सौ करोड़ देशवासियों का सपना है. जिस सरकार को अवसर मिला, जिस प्रधानमंत्री को अवसर मिला उसने काम किया. हम किसी के काम को नकारते नहीं है. 2022 के सपने को पूरा करने के लिए कुछ करने की तैयारी करनी है, माहौल बनाना है, इसका काम इन पांच राज्यों के चुनाव ने किया है. इसलिए मैं सबसे पहले इन पांच राज्यों के मतदाताओं का सबसे पहले अभिनंदन करता हूं. और इन मतदाताओं को भरोसा दिलाता हूं हमारे साथी आपकी आकांक्षाओं को पूरा करने में कोई कमी नहीं रखेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने तीन बातें कहीं थी, एक ये कि हम नए हैं हमारा अनुभव भी कम था, लेकिन संकल्प पश्र रखते हुए कहा था कि हमसे गलती हो सकती है लेकिन गलत इरादे से हम कोई काम नहीं करेंगे. दूसरी बात हमने कही थी कि हम परिश्रम की पराकाष्ठा करेंगे. और तीसरा वादा किया था कि हम जो कुछ भी करेंगे प्रमाणिकता के साथ करेंगे. मुझे इस बात की खुशी है कि ये ऐसा प्रधानमंत्री है जिससे पूछा जाता है कि इतना काम क्यों करते हो? इससे बड़ा जीवन का सौभाग्य क्या होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार जिन्होंने वोट दिया उनकी भी है और जिन्होंने वोट नहीं दिया उनकी भी है. जो साथ चले उनकी भी है और जो साथ न चले उनकी भी है. इसलिए वोट दिया ना दिया ये चुनाव तक ही ठीक है. उत्तर प्रदेश की सरकार है तो सभी उत्तर प्रदेश के वासियों की है. सरकार सबकी होती है, सबके लिए होती है. नए भारत को बनाने के लिए हम काम करेंगे. अमित शाह और उनकी टीम को इस जीत के लिए बधाई.

इससे पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने लोगों को होली की बधाई दी. शाह ने कहा कि पांच राज्यों के चुनाव नतीजे ऐतिहासिक रहे. अमित शाह ने कहा कि जब हमारी केंद्र में सरकार बनी तो पीएम ने भाषण देते हुए कहा था कि ये सरकार गरीबों की सरकार है. आज ये सिद्ध भी हो गया है. यूपी-उत्तराखंड की जीत 2014 से बड़ी जीत है. मोदी ऐसे नेता ने जिन्होंने आजादी के बाद किसी नेता ने गरीबों के मन में अपने सम्मान की भावना पैदा कर दी.

शाह ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में जनता ने हम पर जो विश्वास किया है हमारी पार्टी की सरकार जनता के उस भरोसे पर खरा उतरेगी. हमारी सरकार जनता के लिए काम करेगी. यूपी उत्तराखंड में हम सरकार बना रहे हैं. हम सभी यूपी-उत्तराखंड में विजय के नायक रहे पीएम मोदी का स्वागत कर रहे हैं. मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर बीजेपी 2019 में सरकार बनाएगी.

इससे पहले उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में प्रचंड बहुमत से जीत मिलने पर दिल्ली में बीजेपी ने रोड शो किया. इस रोड शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी कार्यालय अशोक रोड तक अपनी कार से उतरकर पहुंचे. इस दौरान मोदी के चारो ओर एसपीजी के कमांडरों ने घेरा बना लिया. मोदी हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया. रोड शो में मोदी-मोदी के नारे लगाए जा रहे थे.

वहीं पार्टी कार्यालय के बाहर भारी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे थे. पीएम के रोड शो के चलते आसपास भारी सुरक्षा-व्यवस्था की गई थी.

मोदी का फूलों की वर्षा के साथ स्वागत किया. मोदी ने पार्टी कार्यालय पहुंचकर सबसे पहले पं. दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर जाकर पुष्पांजलि की.

पार्टी कार्यालय पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, जेपी नड्डा सहित कई बड़े नेता मौजूद हैं. इससे पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नया भारत उभर रहा है और वह विकास का पक्षधर है. उन्होंने जनता से कहा कि वह नए भारत के निर्माण का संकल्प लें और नरेंद्र मोदी मोबाइल एप पर अपनी प्रतिबद्धता जताएं.

मोदी ने ट्वीट किया कि एक नया भारत उभर रहा है, जिसके पास 125 करोड़ भारतीयों की ताकत और क्षमता है. यह भारत विकास का पक्षधर है.

First published: March 12, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp