सीएम के एलान से चंद घंटे पूर्व क्‍याेें हुई शाह और मौर्य की मुलाकात !

News18India

Updated: March 18, 2017, 3:22 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

यूपी में सीएम के नाम का ऐलान होने में चंद घंटे ही रह गए हैं. इससे ठीक पहले अचानक यूपी बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य का दिल्ली जाकर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से मिलना कुछ तो संकेत दे रहा है.

मौर्य ने इस मुलाकात में अमित शाह के सामने अपनी बात रखी और कहा कि यूपी चुनाव के दौरान कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों के साथ उन्होंने कितनी मेहनत से काम किया.

सीएम के एलान से चंद घंटे पूर्व क्‍याेें हुई शाह और मौर्य की मुलाकात !
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के नाम का ऐलान होने से पहले बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने दिल्ली जाकर राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की.

मौर्य चाहते हैं कि सीएम पद के नाम का ऐलान होने से पहले उनकी बात सुनी जाए. हालांकि, केशव प्रसाद मौर्य का कहना है कि उन्हें किसी तरह की नाराजगी नहीं है. दोनों के बीच करीब 25 मिनट तक बातचीत हुई, जिसके बाद केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि विधायक दल की बैठक के बाद ही सीएम के नाम का फैसला होगा. मुलाकात के बाद केशव प्रसाद मौर्य लखनऊ जबकि अमित शाह देहरादून के लिए रवाना हो गए.

इसी बीच, मौर्य के समर्थकों ने भी उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग है. इस के लिए मौर्य के समर्थक लखनऊ के बीजेपी ऑफिस पहुंचे, यहां पर उन्होंने मौर्य को यूपी का सीएम बनाए जाने की मांग की और उनके समर्थन में नारेबाजी की.

'योगी बने यूपी के सीएम'

लखनऊ में योगी आदित्यनाथ के समर्थक योगी के पोस्टर लेकर बीजेपी दफ्तर पहुंचे. इस मौके पर समर्थकों ने योगी आदित्यनाथ के समर्थन में नारे लगाए और यूपी का सीएम योगी आदित्यनाथ को बनाने की मांग की.

स्पेशल प्लेन से दिल्ली बुलाए गए योगी, सीएम के नाम पर मंथन का दौर जारी

काल भैरव के दर पर सिन्हा

इससे पहले शनिवार सुबह-सुबह केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा वाराणसी पहुंचे, जहां पर उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर और काल भैरव मंदिर में पूजा अर्चना की. इसके बाद वह संकट मोचन मंदिर भी गए और फिर गाजीपुर के लिए रवाना हो गए.

सूत्रों बता रहे हैं कि यूपी के सीएम पद के लिए मनोज सिन्हा के नाम सबसे आगे चल रहा है. बताया ये भी जा रहा है कि मनोज सिन्हा के नाम पर सहमति लगभग बन गई है. शनिवार शाम लखनऊ में बीजेपी विधायक दल की बैठक है, जिसमें मनोज सिन्हा के नाम पर मुहर लग सकती है.

यूपी में बीजेपी विधायक दल की बैठक, सीएम के लिए मनोज सिन्हा का नाम लगभग तय

हालांकि, न्यूज18 इंडिया की चौपाल में सिन्हा ने सीएम की रेस में शामिल होने से साफ इनकार कर दिया. लेकिन, सिन्हा के साथ मंच पर मौजूद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ये जरूर कहा कि मनोज सिन्हा अच्छे मुख्यमंत्री साबित हो सकते हैं लेकिन सीएम पद पर फैसला संसदीय बोर्ड करेगा.

मैं यूपी के मुख्यमंत्री पद की रेस में नहीं: मनोज सिन्हा

इसी बीच केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि यूपी के सीएम उम्मीदवार के नाम का फैसला अभी नहीं हुआ है. आज शाम तक नाम तय कर लिया जाएगा.

कांग्रेस ने साधा निशाना

कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जहां बीजेपी को हार मिली थी वहां तो एक दिन में ही सीएम ढूंढ लिया गया था, लेकिन यूपी में उन्हें समझ नहीं आ रहा कि किसे सीएम बनाएं.

शाम 4 बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक

यूपी के लिए शनिवार का दिन बेहद अहम है क्योंकि आज प्रदेश का मुख्यमंत्री चुना जाना है. लखनऊ में आज शाम हो रही बीजेपी विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए विधायकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. सिद्धार्थ नाथ सिंह, विक्रमाजीत सिंह मौर्य, रवींद्र कुशवाहा पहुंच चुके हैं. बैठक के लिए लखनऊ के लोक भवन में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

गौरतलब है कि बीजेपी ने यूपी विधानसभा चुनाव में 325 सीटों के साथ बड़ी जीत दर्ज की है. 11 मार्च को नतीजे आने के बाद से ही यूपी में बीजेपी के सीएम पद के चेहरे पर कयास लगाए जा रहे थे.

First published: March 18, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp