यूपी चुनाव: तीसरे चरण के लिए प्रचार का आज आखिरी दिन

News18Hindi

Updated: February 17, 2017, 8:45 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के आगामी 19 फरवरी को होने वाले तीसरे चरण के चुनाव के लिए 12 जिलों की 69 सीटों पर प्रचार का शोर शुक्रवार शाम थम जाएगा.

तीसरे चरण में फर्रखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर जिले की 69 सीटों पर 19 फरवरी को वोट पड़ेंगे.

यूपी चुनाव: तीसरे चरण के लिए प्रचार का आज आखिरी दिन
File Photo- PTI

बता दें कि 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में सपा ने इन 69 में से 55 सीटें जीती थीं. वहीं बीएसपी को छह और बीजेपी को पांच सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में दो सीटें और एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी को हासिल हुई थी.

तीसरे चरण के चुनाव के प्रचार के आखिरी दिन होने  के कारण शुक्रवार को सभी सियासी दिग्गज मैदान में होंगे. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शुक्रवार को यूपी में ताबड़तोड़ 7 रैलियां करेंगे. वह लखनऊ में दो जबकि बाराबंकी में 5 रैलियों को संबोधित करेंगे.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी ताबड़तोड़ रैलियों को संबोधित करेंगे. अमित शाह आज सिद्धार्थ नगर, बस्ती और संत कबीर नगर में जनसभा करेंगे. अमित शाह के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी प्रचार के मैदान में मोर्चा संभालेंगे. राजनाथ सीतापुर और कन्नौज में रैलियां करेंगे.

तो वहीं यूपी के रायबरेली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका वाड्रा एक साथ प्रचार करेंगी. ये पहली बार है जब दोनों भाई बहन एक साथ प्रचार मैदान में लोगों को संबोधित करेंगे.

मायावती की पार्टी बीएसपी ने अलग अलग अंदाज में नए पोस्टर जारी किए हैं. इन पोस्टर के जरिए मायावती के सत्ता में आने के दावा किया जा रहा है. इनमें वोट देनेवाले मतदाताओं की कतार दिखाई गई है और दावा किया गया कि ये कतार मायावती की वापसी का सबूत है.

BSP_News18India_170217

 

तीसरा चरण: मैदान में हैं ये उम्मीदवार

तीसरे चरण में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में हैं, उनमें जसवंतनगर सीट से मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव (जसवंतनगर), लखनऊ छावनी सीट से मुलायम की बहू अपर्णा और मौजूदा विधायक रीता बहुगुणा जोशी (बीजेपी), मुख्यमंत्री अखिलेश के चचेरे भाई अनुराग यादव, प्रदेश के राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल, बीएसपी छोड़कर बीजेपी में गए बृजेश पाठक (लखनऊ मध्य सीट), कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पी एल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया (जैदपुर सीट) शामिल हैं. इसके अलावा, गृह मंत्री राजनाथ सिंह के सामने भी अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ में बीजेपी को जिताने की महती जिम्मेदारी होगी.

तीसरे चरण में सपा के गढ़ इटावा, मैनपुरी, कन्नौज, बाराबंकी और फर्रूखाबाद में चुनाव होगा. इस चरण में कुल 826 प्रत्याशी मैदान में हैं और करीब दो करोड़ 41 लाख मतदाता कुल 25 हजार 603 मतदान बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इटावा सीट पर सबसे ज्यादा 21 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि बाराबंकी की हैदरगढ़ सीट पर सबसे कम तीन उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

गौरतलब है कि प्रदेश विधानसभा के बाकी चार चरणों का चुनाव 23 और 27 फरवरी, चार और आठ मार्च को होगा. मतों की गिनती 11 मार्च को होगी.

First published: February 17, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp