योगी सरकार के 30 दिन: 300 आदेश, 2 दर्जन फैसले और आचार संहिता

News18India
Updated: April 18, 2017, 11:56 AM IST
News18India
Updated: April 18, 2017, 11:56 AM IST
उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार को मंगलवार को एक महीना हो गया है. सीएम योगी ने इस दौरान करीब 300 आदेश दिए और दो दर्जन से ज्यादा फैसले लिए हैं. एक महीने में योगी सरकार ने 2 ही कैबिनेट बैठक ली है, लेकिन आदेश और फैसलों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है.

योगी सरकार के बड़े फैसलों में किसानों के लिए एक लाख की कर्ज माफी,  जिला मुख्यालयों में 24 घंटे बिजली देने का फैसला, सभी प्राधिकरणों की जांच होगी, 15 जून तक सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का फैसला, 5 हजार गेहूं खरीद के केंद्र बनाने का फैसला, अवैध खनन रोकने के लिए 3 मंत्रियों का समूह गठित और हर जिले में एंटी रोमियो दस्ता मुख्यतौर से शामिल है.

सीएम योगी की आचार संहिता

इस बीच सीएम योगी ने अपने मंत्रियों के लिए आचार संहिता जारी की है, जिसमें उन्होंने मंत्रियों को ठेके पट्टे वालों से दूर रहने, महंगे उपहार न लेने और बड़ी दावतों से दूर रहने को कहा गया है.

साथ ही सीएम योगी ने शासकीय कार्यो में बाधा डालने वाला कोई लोन न ले और सरकारी दौरे पर सरकारी गेस्ट हाउस में रहने के निर्देश दिए. सीएम योगी ने अपने सभी मंत्रियों से हर साल 31 मार्च तक अपनी संपत्ति का ब्योरा देने को कहा है.

योगी ने मंत्रियों से कहा है कि वो बताएं कि मंत्री बनने से पहले उनकी संपत्ति कितनी थी और उनका व्यवसाय क्या था?

LoC पर भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई, मार गिराए पाक के 8 सैनिक

योगी सरकार से उम्मीदें

बहरहाल,  इतने बड़े फैसलों के बावजूद योगी सरकार ने 3 बड़ी उम्मीदें अभी और हैं. ये हैं तीन तलाक पर योगी सरकार क्या रूख अपनाते हैं? इसको लेकर मुस्लिम महिलाएं भी योगी से मिल चुकी हैं?

इसके अलावा शराबबंदी को लेकर भी दबाव बढ़ रहा है. साथ ही स्कूलों में बढ़ती फीस को लेकर भी विरोध प्रदर्शन हो रहा है.

आज इन विभागों का ब्योरा लेंगे योगी 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को वित्त विभाग, कर और निबंधन विभाग, आबकारी विभाग, वाणिज्यकर विभाग, और भूतत्व विभाग का ब्योरा लेंगे. इससे पहले सोमवार को सीएम योगी ने अलग-अलग विभागों की समीक्षा बैठक की. बैठक में राजस्व विभाग, खाद्य और रसद, नियुक्ति और कार्मिक, कारागार और सचिवालय प्रशासन जैसे विभागों के मुख्य सचिव मौजूद रहे.

जीत से खुश वॉर्नर ने की भुवी की तारीफ, कहा 'अविश्वसनीय' रहा मैच

तीसरी कैबिनेट बैठक आज

योगी सरकार के एक महीना पूरा होने के मौके पर मंगलवार होने वाली यूपी कैबिनेट की तीसरी बैठक में कई अहम फैसले हो सकते हैं. सीएम योगी की अध्यक्षता में तीसरी कैबिनेट बैठक आज शाम 5 बजे लोकभवन में होगी.

इसमें संकल्प-पत्र से जुड़े कई अहम फैसले हो सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि सरकार नई ट्रांसफर नीति को मंजूरी दे सकती है. नई नीति के तहत जिले और मंडलों में अफसरों की तैनाती की अवधि घटाई जा सकती है.
First published: April 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर