ब्यावर में नगरपालिका की अनदेखी के बाद लोगों ने खुद साफ कर दिया यह कुआं

ETV Rajasthan
Updated: July 17, 2017, 4:28 PM IST
ब्यावर में नगरपालिका की अनदेखी के बाद लोगों ने खुद साफ कर दिया यह कुआं
नगर निगम की अनदेखी के बाद खुद कस्बेवासियों ने कर दी कुएं की सफाई.
ETV Rajasthan
Updated: July 17, 2017, 4:28 PM IST
राजस्थान के अजमेर जिले के ब्यावर के वार्ड संख्या 19 के निवासियों ने खुद कुएं की साफ-सफाई शुरू कर एक मिशाल पेश की है. स्थानीय लोग नगर परिषद प्रशासन तथा पार्षद से बार-बार कुएं की सफाई के लिए निवेदन कर चुके थे. बार-बार आश्वासन मिलने के बाद भी कुएं की सफाई नहीं होने पर शहरवासियों ने यह कदम उठाया.

एकजुट हुए क्षेत्रवासियों ने घरेलू संसाधनों से ही कुएं से सैकड़ों टन कचरा बाहर निकाल दिया है. जानकारी के अनुसार वार्ड संख्या 19 स्थित नवग्रह मंदिर के पास एक प्राचीन कुंआ स्थित है.

उक्त कुएं से कई वर्षों पूर्व पीने का पानी लिया जता था लेकिन घरों में पानी के कनेक्शन हो जाने के बाद कुएं की उपयोगिता कम हो गई और धीरे-धीरे इसमें कचरा डाला जाना शुरू कर दिया, जिससे कुएं में कचरा ही कचरा हो गया.

विगत कई दिनों से क्षेत्रवासी इस कुएं की साफ-सफाई करवाकर इसे फिर से शुरू करने की मंशा रखते हुए इस बाबत नगर परिषद सभापति तथा स्थानीय पार्षद से गुहार लगा रहे थे. क्षेत्र में आयोजित कई कार्यक्रमों में शिरकत करने पहुंची सभापति को मौका-मुआयना भी करवाया गया.

सभापति व वार्ड पार्षद ने भी कुएं की साफ-सफाई करवाने का श्वासन दिया लेकिन अब तक कुएं की साफ-सफाई नहीं होने से परेशान क्षेत्रवासियों ने सोमवार को घरेलू संसाधनों से ही कुएं से कचरा निकालकर साफ-सफाई करने का काम शुरू कर दिया. देखते ही देखते कुएं पर सहयोग करने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर