पतंग महोत्सवः 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का संदेश देकर उड़ाई पतंगें

Abhijeet Dave | ETV Rajasthan

First published: January 14, 2017, 1:45 PM IST | Updated: January 14, 2017, 1:50 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
पतंग महोत्सवः 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का संदेश देकर उड़ाई पतंगें
फोटो-(ईटीवी)

मकर संक्रांति का पर्व शनिवार को अजमेर में भी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. सुबह से ही दान-पुण्य का दौर चल रहा है.

इन सबके बीच महिला और बाल विकास विभाग की ओर से अजमेर में अभिनव पहल की गई है. शहर के चन्द्रवरदाई खेल मैदान में आयोजित पतंग महोत्सव में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का संदेश देते हुए पतंगें उड़ाई गईं.

मंत्री अनीता भदेल ने पतंग महोत्सव का उद्घाटन किया और जमकर पंतगबाजी का लुत्फ उठाया. कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ जनजागरण के साथ ही बेटी बचाओं के नारे पतंग पर अंकित किए गए हैं.

मंत्री अनीता भदेल ने पंतगबाजी का लुत्फ उठाते हुए कहा कि जिस तरह से आसमान में तेज हवाओं के बीच भी पंतग संर्घष करते हुए डोर से अपना दामन थामते हुए लहराती है उसी तरह से हमें भी बेटियों को जीवन में सफलता और सम्मान के साथ जीने का हक देना चाहिए.

गौरतलब है कि देशभर में शनिवार को मकर संक्रांति का उत्सव मनाया जा रहा है. श्रद्धालु सुबह से ही पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने करने का ये उत्सव मकर संक्रांति भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में मनाया जाता है.

मकर संक्रांति त्योहार को भारत में अलग-अलग नामों से जाना जाता है. मकर संक्रांति को तमिलनाडु में पोंगल, गुजरात में उत्तरायण, पंजाब में माघी, असम में बीहू कहा जाता है.

facebook Twitter google skype whatsapp