सावधान! अगले दो-तीन दिन में शीत लहर का प्रकोप, मौसम विभाग ने किया आगाह

Bhasha

First published: January 13, 2017, 8:33 PM IST | Updated: January 13, 2017, 8:33 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
सावधान! अगले दो-तीन दिन में शीत लहर का प्रकोप, मौसम विभाग ने किया आगाह
demo pic

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी के बीच अब अगले दो से तीन दिन तक शीत लहर का प्रकोप रहने का अंदेशा है.

मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार को इस लिहाज से उत्तर और मध्य भारत में शीत लहर की चपेट में आने की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग ने आगाह किया है कि यह शीत लहर 15 जनवरी को और तीव्र हो सकती है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, एक हफ्ते तक सर्दी से राहत मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि 21 जनवरी तक देश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम ही रहेगा.

बारिश और बर्फबारी का होगा असर

मौसम विभाग ने अगले दो हफ्ते के अपने अनुमान में बताया कि तापमान में गिरावट का प्रमुख कारण पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र (जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में बारिश या बर्फबारी को होना है, जो 14 से 17 जनवरी तक जारी रह सकती है. इससे लगे हुए मैदानी इलाकों में 15 से 17 जनवरी के दौरान हो सकती है. वहीं 15 जनवरी को सर्दी तीव्र होगी.

राजस्थान के साथ बिहार, एमपी और विदर्भ के कुछ हिस्सों में भी शीत लहर

विभाग ने कहा कि अगले दो से तीन दिन में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में शीत लहर से तीव्र शीत लहर आने की संभावना है. वहीं बिहार, मध्य प्रदेश, विदर्भ और अंदुरूनी ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी शीत लहर का प्रकोप देखा जा सकता है.

फिर सामान्य बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो हफ्ते के दौरान सामान्य बारिश हो सकती है. विभाग ने कहा कि 21 जनवरी तक कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है. 22 से 26 जनवरी के बीच, उत्तर पश्चिम भारत में तापमान सामान्य या सामान्य से ज्यादा रह सकता है. विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम, पूर्वी और इनसे लगते मध्य भारत के हिस्सों में 26 जनवरी तक अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रह सकता है.

facebook Twitter google skype whatsapp